करियर चुनने के लिए विचार व योजना की जरूरत : पारस

डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से एप्टीट्यूड फॉर करियर (योग्यता कौशल) विषय पर बीकॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष की छात्राओं के लिए एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 06:48 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:48 AM (IST)
करियर चुनने के लिए विचार व योजना की जरूरत : पारस
करियर चुनने के लिए विचार व योजना की जरूरत : पारस

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से एप्टीट्यूड फॉर करियर (योग्यता कौशल) विषय पर बीकॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष की छात्राओं के लिए एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। स्किल एजुकेशन हब इंस्टीट्यूट के फाउंडर पारस बतरा मुख्य वक्ता रहे। वाणिज्य विभागाध्यक्षा डॉ. सुरिद्र कौर व कॉलेज की कार्यवाहक प्रिसिपल डॉ. विभा गुप्ता ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

बतरा ने कहा कि करियर चुनना हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। इसे लेकर उलझन व तनाव होना भी स्वभाविक है। यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए विचार व योजना की जरूरत होती है। यही कारण है कि प्रत्येक छात्र के लिए यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि करियर चयन के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट क्यों जरूरी है।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर किसी भी नौकरी के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट देना होता है। जिसे पास करने के बाद ही इंटरव्यू क्वालिफाई करना होता है। नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीद्वार में ²ढ़ योग्यता और चुनौतीपूर्ण मुद्दों को हल करने के लिए रचनात्मक सोच का होना बहुत आवश्यक है। जिसके लिए एप्टीट्यूड बहुत मददगार साबित होता है। उन्होंने छात्राओं के एप्टीट्यूट टेस्ट की तैयारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी