विज की याद दिलाई तो कविता जैन ने सचिव और जेई को सस्पेंड किया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में अब तक एक्शन लेने से बचती रहीं निका

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Jun 2018 12:13 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jun 2018 12:13 AM (IST)
विज की याद दिलाई तो कविता जैन ने सचिव और जेई को सस्पेंड किया
विज की याद दिलाई तो कविता जैन ने सचिव और जेई को सस्पेंड किया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में अब तक एक्शन लेने से बचती रहीं निकाय मंत्री कविता जैन को समिति सदस्यों ने अनिल विज की याद दिलाई तो उन्होंने ग्राम सचिव और जेई को सस्पेंड कर दिया। हालांकि इससे पहले उन्होंने डीसी गिरीश अरोड़ा और विधायक घनश्यामदास अरोड़ा से दो बार इस पर चर्चा की। साथ ही, गांव के सरपंच पर लगे घोटाले के आरोप मामले की जांच का जिम्मा डीसी को सौंप दिया।

बता दें कि जिला कष्ट निवारण समिति के चेयरमैन पहले स्वास्य मंत्री अनिल विज थे। इनके बाद कविता जैन को चेयरमैन बना दिया गया। चेयरमैन रहते कविता जैन अब तक चार बैठक ले चुकी हैं। मंत्री अनिल विज तुरंत एक्शन लेने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने यमुनानगर के कई अफसरों व कर्मचारियों को सस्पेंड भी किया था। पर कविता जैन, मंत्री अनिल विज के विपरीत चली। किसी पर कार्रवाई की बजाय अफसरों को ही जांच के आदेश देती रहीं। शुक्रवार को उनकी इसी कार्यप्रणाली पर सवाल उठ गया था।

दरअसल, गांव सुखदासपुर के जयपाल ¨सह ने गांव के मौजूदा सरपंच राजबीर ¨सह के खिलाफ शिकायत दी थी। सरस्वती नगर के बीडीपीओ ने इस मामले की जांच की तो पाया कि गांव में जो स्ट्रीट लाइट पिछले दिनों लगाई गई थी, उनमें एक लाइट पर एक हजार रुपये का घपला किया गया है। इसके अलावा गांव की गलियां बनाते समय सरपंच ने 3245 रुपये बतौर मजदूरी ज्यादा दिए हुए दिखाए। जेई ने एमबी में इसकी एंट्री कर रखी थी। आरोप है कि इस मामले में सिर्फ सरपंच ही नहीं, बल्कि ग्राम सचिव व जेई दोषी हैं। पुलिस की खोली पोल, सब रह गए हैरान :

गांव दामला के कंवरपाल ने महिला थाना में तैनात एएसआइ प्रदीप व कुसुम पर मारपीट का आरोप लगाया। कंवरपाल ने एक लेटर मंत्री कविता जैन को दिखाते हुए कहा कि मैडम पुलिस ने मुझे बयान लेने के लिए बार बुलाया, लेकिन मैं ये साबित कर दूंगा की पुलिस ने मुझे एक बार भी बयान लेने के लिए नहीं बुलाया। उनका मतलब था कि बयान लेने की रस्में सिर्फ कागजों तक ही निभाई गई। यह सुनते ही विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि ये तो बहुत गंभीर आरोप है। इस मामले की जांच 15 दिन में पूरी करने के आदेश गत मी¨टग में मंत्री कविता जैन ने दिए थे। एसडीएम जगाधरी ने अपनी रिपोर्ट पुलिस को सौंप दी थी। समिति सदस्यों ने एसडीएम द्वारा सौंपी रिपोर्ट को सभागार में पढ़ने की मांग की। डीएसपी जगाधरी रा¨जद्र कुमार ने कहा कि इस मामले की जांच डीएसपी राजकुमार द्वारा की जा रही है। डिपार्टमेंटल इंक्वायरी की जा रही है, जो भी रिपोर्ट में आएगा, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। कविता जैन ने कहा कि इस मामले की रिपोर्ट मुझे 30 दिन में चाहिए। छलके पता के आंसू :

जिला करनाल के गांव कादराबाद निवासी सुभाष चंद ने शिकायत में कहा कि उसका लड़का रविकांत दड़वा माजरी में तेजली फीडर फतेहगढ़ फीडर पर मीटर शि¨फ्टग करते हुए छह अक्टूबर 2013 को झुलस गया था। तब एसडीओ जगाधरी मनीश शर्मा ने उन्हें इस हादसे की जानकारी नहीं दी। हादसे के बाद उसका बेटा झुलस गया है। वह खाना खाने में भी सक्षम नहीं है। उसकी पत्नी अपने बेबस बेटे को अपने हाथों से खाना खिलाती है। उसे मुआवजा भी नहीं चाहिए। जिन अफसरों की लापरवाही है, उन पर कार्रवाई की जाए। मंत्री ने आदेश दिए कि एसडीएम जगाधरी इस मामले की रिपोर्ट उन्हें एक माह में देंगे।

chat bot
आपका साथी