मेलबर्न भेजने के नाम पर चार युवकों से 25 लाख रुपये हड़पे, एक के पिता की सदमे से मौत

चार युवकों को मेलबर्न भेजने के नाम पर बिलासपुर के जोगिवाड़ा गांव क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Oct 2020 05:24 AM (IST) Updated:Mon, 05 Oct 2020 05:24 AM (IST)
मेलबर्न भेजने के नाम पर चार युवकों से 25 लाख रुपये हड़पे, एक के पिता की सदमे से मौत
मेलबर्न भेजने के नाम पर चार युवकों से 25 लाख रुपये हड़पे, एक के पिता की सदमे से मौत

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : चार युवकों को मेलबर्न भेजने के नाम पर बिलासपुर के जोगिवाड़ा गांव के दंपती सुरेंद्र कौर व कर्मबीर ने 25 लाख रुपये हड़प लिए। शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।

छछरौली के मानकपुर निवासी ओम सिंह ने थाना बिलासपुर पुलिस को दी शिकायत में बताया कि कर्मबीर सिंह रणजीतपुर अनाज मंडी में आढ़ती है। कर्मबीर से उसकी जान पहचान थी। इसी दौरान उसे पता चला कि कर्मबीर अपनी पत्नी सुरेंद्र कौर के साथ मिलकर युवाओं को विदेश भेजने का काम करता है। उसके भाई नक्षत्र सिंह ने जितेंद्र को मेलबर्न भेजने की इच्छा जताई। इस बारे में सुरेंद्र कौर व कर्मबीर से बात की तो उन्होंने 12 लाख रुपये खर्च आने की बात कही। दो किस्तों में उन्होंने रुपये उन्हें दे दिए। इसमें आइलेट्स का खर्च, टिकट खर्च व आस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय की तीन साल की फीस भी शामिल थी। इसके बाद 23 अगस्त 2008 को उन्होंने जितेंद्र को मेलबर्न की बजाय फिशलैंड भेज दिया जो कि समुद्र के बीच स्थित है। भाई नक्षत्र सिंह को जब इसका पता चला तो सदमे से उनकी मौत हो गई। वर्ष 2014 में सरकार की मदद से जितेंद्र को वापस लाया गया। इस बारे में कर्मबीर से बात की तो उसने बताया कि वे जितेंद्र की शादी कर दें। क्योंकि मेलबर्न जाने के लिए शादीशुदा होना जरूरी है। 2015 में उन्होंने जितेंद्र की शादी कर दी। जितेंद्र के अलावा गांव फतेहगढ़ तुंबी के बलकार सिंह, रवि कुमार व भमनौली के सुशील कुमार को भी विदेश भेजने की बात हुई। सभी को विदेश भेजने के लिए उसने 13 लाख रुपये लिए। परंतु आरोपित कोई न कोई बहाना बनाकर उन्हें टालता रहा। इसी दौरान उसने नोटबंदी का भी बहाना बनाया। कुछ दिन पहले जब वे अपने रुपये वापस मांगने गए तो उन्हें जान से मारने की धमकियां भी दी गई।

जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर चंद्रपाल ने बताया कि पति-पत्नी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच चल रही है।

chat bot
आपका साथी