पांचवी पास कर्मचारियों की चुनाव में लगा दी ड्यूटी, कई ठीक से साइन भी नहीं कर सकते

12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में जिला प्रशासन ने पांचवीं पास चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। ये ऐसे कर्मचारी हैं जिनमें से ज्यादातर को अपने साइन भी ठीक से करने नहीं आते।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 10:00 AM (IST)
पांचवी पास कर्मचारियों की चुनाव में लगा दी ड्यूटी, कई ठीक से साइन भी नहीं कर सकते
पांचवी पास कर्मचारियों की चुनाव में लगा दी ड्यूटी, कई ठीक से साइन भी नहीं कर सकते

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में जिला प्रशासन ने पांचवीं पास चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। ये ऐसे कर्मचारी हैं जिनमें से ज्यादातर को अपने साइन भी ठीक से करने नहीं आते। अब से पहले हुए चुनावों में ये पानी पिलाने तक की ही ड्यूटी करते थे लेकिन इस बार इनके हाथ में कागज व कलम पकड़ा दिया है। प्रेजेंटिग आफिसरों को इस बात की चिता सता रही है कि यदि मतदान के दिन इन कर्मचारियों के कारण किसी तरह की गड़बड़ी हो गई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा।

लोकसभा चुनावों में सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ-साथ इस बार सफाई कर्मचारी, चपरासी, माली, चौकीदार भी चुनावों में डयूटी देंगे। प्रेजेंटिग आफिसर इन कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाने का विरोध कर चुके हैं परंतु उच्चाधिकारी उनके एक सुनने को तैयार नहीं है। चतुर्थ श्रेणी के कुछ कर्मचारियों का कहना है कि वे सेवानिवृत के समीप हैं। लगभग तीन-चार दशक से आज तक उन्होंने चुनावों में ड्यूटी नहीं दी थी। परंतु इस बार चुनाव में डयूटी लगा दी है। हलका साढौरा के अंतर्गत 200 से अधिक गांवों में चुनाव केंद्र बनाए गए है। प्रत्येक केंद्र पर एक या दो चतुर्थ कर्मचारियों को डयूटी पर लगाया गया है। नाम न बताने की शर्त पर एक प्रेजेंटिग आफिसर ने बताया कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को पोलिग पार्टी के रूप में बूथ पर लगा दिया गया है। इनका मुख्य काम मतदाता को स्याही लगाना, लिस्ट से नाम पढ़कर बोलना, उनके नाम के सामने निशान लगाना, स्लिप बनाकर देना व रजिस्टर में नाम अंकित करना सहित अन्य कागजी कार्य करना होगा। ऐसे में कम पढ़े लिखे कर्मचारियों के हाथों में चुनावों की कार्यप्रणाली देने में भारी दिक्कतें आ सकती है। चुनावों के सफल आयोजन को लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटियां लगाकर ईवीएम और चुनाव से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की जा रही है। जबकि कुछ ऐसे भी चतुर्थ कर्मचारी ड्यूटी पर लगा दिए गए है जिनको साइन भी करने नहीं आते हैं। इस बारे एसडीएम बिलासपुर से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई। अपनी वोट देने में आएगी परेशानी:

चुनावों में जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई है उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे विभाग की वेबसाइट पर जाकर बैलेट पेपर को डाउनलोड करके उसे भरकर अपने अधिकारी को देंगे। जिससे उनका वोट पोल हो सकेगा। ऐसे में चतुर्थ कर्मचारियों को इस फोरमेट को प्रयोग करने में भी भारी परेशानी आएगी। क्योंकि सेवानिवृति के नजदीक लग रहे इन कर्मचारियों ने कभी इंटरनेट का प्रयोग तो दूर एंड्रायड मोबाइल का इस्तेमाल नहीं किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी