30 फीसद लेबर के साथ काम शुरू, पूरा होने में लगेगा समय

सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए इन कामों को शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 04:25 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 04:25 AM (IST)
30 फीसद लेबर के साथ काम शुरू, पूरा होने में लगेगा समय
30 फीसद लेबर के साथ काम शुरू, पूरा होने में लगेगा समय

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : पहले अफसरशाही फिर लॉकडाउन में फंसे अमरुत योजना के तहत सीवरेज, बरसाती पानी की निकासी व पेयजल संबंधी कार्यो को 30 फीसद लेबर के साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। इन कार्यों पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए इन कामों को शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। ये काम करीब डेढ़ साल पहले शुरू किए थे, लेकिन अब आठ माह से बंद पड़े हैं। कई वार्डो में काम शुरू भी नहीं हुए हैं। इन कार्यों में अलग-अलग वार्ड में बिछने वाली 109 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन, 39 ट्यूबवेल और निकासी के लिए 95 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन शामिल है। अब केवल 20 किलोमीटर सीवरेज व 15 किलोमीटर पाइप लाइन ही बिछाई गई। पेयजल के लिए लगाए गए अधिकांश ट्यूबवेलों पर बिजली के कनेक्शन तक नहीं करवाए गए। खामियाजा भुगत रहे शहरवासी :

अमरुत योजना के तहत होने वाले काम समय पर पूरा न होने का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। पानी की निकासी व पेयजल समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। सरकार ने अमरुत योजना को धरातल देकर इन समस्याओं का दूर करने की योजना तो बनाई, लेकिन ठेकेदार और अफसरों के ढुलमुल रवैये के कारण इन कामों को समय पर पूरा नहीं किया गया। ट्विन सिटी में पानी की निकासी की व्यवस्था लचर है। थोड़ी सी बारिश होते ही सड़कों पर जल भराव की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके अलावा भीषण गर्मी में पेयजल संकट गहराने लगा है। फोटो : 9

इनसेट

वार्ड-19 से पार्षद उषा रानी के मुताबिक खेड़ा फार्म में सीवरेज लाइन बिछाई जानी है। 40 फीसद काम हुआ है। अब आठ माह से काम बंद है। करीब दो हजार की आबादी परेशानी झेल रही है। अधिकारी आज तक सीवरेज लाइन को मेन लाइन में जोड़ने की अनुमति नहीं ले पाए हैं। यह लाइन अंबाला रोड पर जोड़ी जानी है। इसके लिए सड़क क्रॉस करनी पड़ेगी। कई बार अधिकारियों से काम शुरू करने की मांग की जा चुकी है, लेकिन स्थिति ज्यों कि त्यों है। योजना के तहत जो ट्यूबवेल लगाए गए थे, उनको भी चालू नहीं किया गया। फोटो : 10 वार्ड-13 की पार्षद निर्मल चौहान ने बताया कि अमरुत योजना के तहत वार्ड में छह ट्यूबवेल लगाए लगाए गए हैं, लेकिन आज तक एक भी चालू नहीं किया गया। कमरे बन गए और ट्रांसफार्मर भी रखवा दिए गए हैं। लेकिन बिजली व पाइप लाइन को नहीं जोड़ा जा रहा है। ममीदी व जम्मू कालोनी में पीने के पानी की समस्या है। इसके अलावा हमीदा, ममीदी व जम्मू कालोनी में सीवरेज लाइन बिछाई जानी है।

लॉकडाउन के कारण विकास कार्य रुक गए थे, लेकिन अब शुरू करवाए जा रहे हैं। अमरुत योजना के तहत होने वाले सभी कामों को 30 फीसद लेबर के साथ शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिस एरिया में काम शुरू नहीं हुआ, वहां भी करवा दिया जाएगा।

रमेश कुमार, एसई, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी