दो दिन जिले में ठहरेंगे सीएम, आज सुनेंगे समस्याएं, कल मैराथन में लगाएंगे दौड़

सीएम मनोहर लाल दो दिन के दौरे पर यमुनानगर पहुंच रहे हैं। 17 जनवरी को 11 बजे सढौरा-बिलासपुर मार्ग पर भोगपुर कुराली गांव में सढौरा के विधायक बलवंत ¨सह के फार्म हाउस पर समस्याएं सुनेंगे। 18 को सुबह साढे सात बजे ड्राइव सेफ मैराथन रन फार रोड सेफ्टी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 05:57 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 05:57 PM (IST)
दो दिन जिले में ठहरेंगे सीएम, आज सुनेंगे समस्याएं, कल मैराथन में लगाएंगे दौड़
दो दिन जिले में ठहरेंगे सीएम, आज सुनेंगे समस्याएं, कल मैराथन में लगाएंगे दौड़

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सीएम मनोहर लाल दो दिन के दौरे पर यमुनानगर पहुंच रहे हैं। 17 जनवरी को 11 बजे सढौरा-बिलासपुर मार्ग पर भोगपुर कुराली गांव में सढौरा के विधायक बलवंत ¨सह के फार्म हाउस पर समस्याएं सुनेंगे। 18 को सुबह साढे सात बजे ड्राइव सेफ मैराथन रन फार रोड सेफ्टी कार्यक्रम में भाग लेंगे। बुधवार को प्रशासनिक अधिकारी मैराथन की तैयारियों में जुटे रहे। दौड़ने वाले सरपंचों को चेस्ट नंबर भी दिए गए।

यमुनानगर में सातवीं मैराथन

उपायुक्त गिरीश अरोरा ने बताया कि यमुनानगर ड्राइव सेफ मैराथन रन फार रोड सेफ्टी पूरे हरियाणा में अपना एक अलग इतिहास रचेगी। मैराथन दौड़ से लोगों का आपसी जुड़ाव होगा और वे बढ़ चढ़ कर इस मैराथन दौड़ में भाग लेकर इस कार्यक्रम को भव्य बनाएंगे। हरियाणा में अब तक 6 मैराथन हो चुकी है जिनमें से जींद, पंचकूला, अंबाला, सिरसा में एक-एक और हिसार में दो मैराथन हुई है तथा यमुनानगर में यह 7वीं महत्वपूर्ण मैराथन है। इसका उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

करोड़ों से हुए विकास कार्य

अरोड़ा ने बताया कि जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में करोड़ों रुपये की राशि से असंख्य विकास कार्य व योजनाएं पूर्ण हुई है। साढौरा विधानसभा क्षेत्र में भी करोड़ों रूपये की राशि से अनेकों परियोजनाएं व विकास कार्य पूर्ण हुए है व कुछ परियोजनाओं व विकास कार्यों को पूर्ण करने का कार्य प्रगति पर है। सूक्ष्म ¨सचाई प्रणाली के अधीन 208.7 हेक्टेयर क्षेत्र लाया गया। चार गांवों को बागवानी ग्राम घोषित किया गया। एकीकृत पशुधन बीमा योजना के तहत 430 पशुपालकों के 724 पशुओं का बीमा किया गया। देसी गायों की मिनी डेयरी योजना के तहत 12 डेयरी इकाई स्थापित की गई तथा 6 लाख 27 हजार रूपये की राशि अनुदान के रूप में दी गई।

साढौरा में ये हुए कार्य

साढौरा विधानसभा क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर के भवन का निर्माण का कार्य प्रगति पर है। राजीव गांधी खेल परिसर कोटड़ा खास के रख रखाव के लिए 5 लाख 48 हजार रुपये की राशि खर्च की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिलासपुर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में एनसीडी स्कीम के तहत दो कमरों व बरामदे का निर्माण किया गया है। एनसीडी क्लीनिक में सभी प्रकार के रोगों की जांच की जाती है। जिला में एनसीडी योजना के तहत 48.93 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। तलाकौर में स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत 20 लाख रुपये स्वीकृत किए गए है जिसमें से 3 लाख 51 हजार रुपये की लागत से ठोस कचरे के निपटान के लिए कचरा कमाई शेड बनाया गया है। बिलासपुर खण्ड के गांव रूहलाहेड़ी में 50 करोड़ रुपये की लागत से सरस्वती नदी परियोजना की खुदाई के कार्य की शुरूआत की गई है। इसी प्रकार बिलासपुर में 2 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि से नये बस स्टैंड बिलासपुर का निर्माण किया गया है।

इनसेट

चेस्ट नंबर दिए

मैराथन दौड़ के लिए पुलिस लाइन में बुधवार को चेस्ट नंबर दिए गए। थानों के स्टाल लगाकर नंबर वितरित किए गए। सांस्कृति कार्यक्रम में हरियाणवी व पंजाबी गीत सुनाए गए।सरपंचों को उनके ग्राम क्षेत्र के थाने में बुलाया गया। जहां दौड़ के लिए की गई रजिस्ट्रेशन की लिस्ट दी गई। यह लेकर सभी सरपंच पुलिस लाइन एकत्रित हुए। पुलिस विभाग ने थानों के अलग-अलग स्टॉल लगाए हुए थे। यहां स्वयं सेवकों के माध्यम से सरपंचों को लिस्ट के अनुसार चेस्ट नंबर दिए गए। सुबह करीब साढे दस बजे सरपंच कार्यक्रम में पहुंचने शुरु हो गए। लेकिन उस समय पर कार्यक्रम की कोई तैयारी नहीं थी। करीब एक घंटा बाद सरपंचों को नंबर देने शुरु किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी घंटों बाद शुरू किया गया। उस समय तक अधिकतर सरपंच चेस्ट नंबर लेकर लौट चुके थे।

chat bot
आपका साथी