नागरिक अस्पताल में नए आक्सीजन प्लांट का लिया ट्रायल

नागरिक अस्पताल में कोरोना की तीसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत से निपटने के लिए शनिवार को एक हजार एलपीएम के नए आक्सीजन प्लांट का ट्रायल रन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 07:44 PM (IST)
नागरिक अस्पताल में नए आक्सीजन प्लांट का लिया ट्रायल
नागरिक अस्पताल में नए आक्सीजन प्लांट का लिया ट्रायल

जागरण संवाददाता, सोनीपत : नागरिक अस्पताल में कोरोना की तीसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत से निपटने के लिए शनिवार को एक हजार एलपीएम के नए आक्सीजन प्लांट का ट्रायल रन किया गया। इसके बाद इंजीनियरों ने प्लांट को तैयार घोषित किया। प्लांट से अस्पताल की मुख्य लाइन तक तांबे की पाइप लाइन बिछाई जानी है। इसके साथ ही प्लांट के लिए सबस्टेशन भी बनाया जाना है। जब तक बिजली के स्थायी कनेक्शन की व्यवस्था नहीं होती तब तक इसे जेनरेटर से चलाने की योजना है।

जिले में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव की तैयारी शुरू कर दी है, ताकि कोरोना की दूसरी लहर की तरह आक्सीजन की कमी न बन पाए। इतना ही नहीं आक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए नागरिक अस्पताल में 1000 एलपीएम का आक्सीजन प्लांट तैयार कर दिया गया है, केवल बिजली की सप्लाई और मुख्य लाइन तक तांबे की पाइप लाइन बिछाने का काम बाकी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही बाकी का काम पूरा कर दिया जाएगा और आक्सीजन प्लांट चालू कर दिया जाएगा। आक्सीजन प्लांट चालू होने के बाद नागरिक अस्पताल में आक्सीजन की कमी नहीं होगी और जरूरत पड़ने पर अन्य जगहों पर आक्सीजन पहुंचाई जा सके। शनिवार को किराये पर बड़ा जेनरेटर लाकर प्लांट को चलाकर देखा गया। प्लांट को दो घंटे चलाकर आक्सीजन बनाई गई। इसके बाद प्लांट को तैयार घोषित किया गया। इस दौरान गेटवे शिक्षण संस्थान के प्रो. जोगेंद्र, डा. संदीप लठवाल, नागरिक अस्पताल के जोनी और एलएनटी कंपनी के इंजीनियर भी मौजूद रहे। आक्सीजन प्लांट का ट्रायल लिया गया है, जो सफल रहा। अब बिजली आपूर्ति और तांबे की पाइप लाइन बिछानी बाकी है, जो जल्द ही बिछाई जाएगी। तीसरी लहर में मरीजों को आक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डा. आदर्श शर्मा, डिप्टी सीएमओ, सोनीपत

chat bot
आपका साथी