दुकानदार ने रखी यूरिया के साथ कीटनाशक लेने की शर्त, सड़क पर उतरे किसान

रेलवे स्टेशन पर बुधवार को यूरिया का रैक लगा। यूरिया दुकानों और सहकारी केंद्रों पर पहुंचा तो सैकड़ों किसान पहुंच गए। निजी दुकानों पर दुकानदार यूरिया के साथ कीटनाशक लेने की शर्त लगाने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 07:24 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 07:24 PM (IST)
दुकानदार ने रखी यूरिया के साथ कीटनाशक  लेने की शर्त, सड़क पर उतरे किसान
दुकानदार ने रखी यूरिया के साथ कीटनाशक लेने की शर्त, सड़क पर उतरे किसान

जागरण संवाददाता, गोहाना : रेलवे स्टेशन पर बुधवार को यूरिया का रैक लगा। यूरिया दुकानों और सहकारी केंद्रों पर पहुंचा तो सैकड़ों किसान पहुंच गए। निजी दुकानों पर दुकानदार यूरिया के साथ कीटनाशक लेने की शर्त लगाने लगे। इस पर किसान भड़क गए और नई अनाज मंडी के सामने जींद रोड पर उतर कर प्रदर्शन किया। अधिकारियों के समझाने पर किसान रोड से हटे तो कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दी। इस पर किसान दोबारा रोड पर आए और प्रदर्शन किया। अधिकारियों के निर्देश पर दुकानदारों ने दुकानें खोली। दो बार किसानों द्वारा जाम लगाने से करीब 30 मिनट तक यातायात बाधित हुआ।

गोहाना में करीब एक सप्ताह पहले बारिश हुई थी। किसानों को गेहूं में यूरिया डालना है। क्षेत्र में कई दिनों से यूरिया की कमी बनी हुई थी। बुधवार सुबह गोहाना में यूरिया का रैक लगा। रैक में सोनीपत और आसपास के जिलों के किसानों के लिए 31,108 बैग आए। अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन से यूरिया के बैग दुकानों और सहकारी समितियों के केंद्रों पर भिजवाया। यूरिया का रैक लगने की सूचना मिलने पर सैकड़ों किसान खाद लेने के लिए गोहाना पहुंच गए। जींद रोड स्थित नई अनाज मंडी में दी गोहाना सहकारी विपणन एवं प्रसाधन समिति के कार्यालय पर किसानों की लंबी लाइन लग गई। किसान जींद रोड पर ही निजी दुकानदारों के पास यूरिया लेने पहुंचे तो दुकानदार साथ में कीटनाशक खरीदने की शर्त लगाने लगे। इस पर दोपहर करीब डेढ़ बजे किसान भड़क उठे और जींद रोड पर जाम लगा दिया। जाम की सूचना मिलने पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के एसडीओ डा. राजेंद्र प्रसाद और शहर थाना गोहाना से पुलिस कर्मचारी मौके पर पहुंचे। एसडीओ ने दुकानदारों को चेतावनी दी। इस पर दुकानदारों ने बिना कीटनाशक के यूरिया देना शुरू कर दिया। किसान करीब 15 मिनट बाद रोड से हट गए। अधिकारियों के जाने के कुछ देर बार दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद करनी शुरू कर दी। इस पर किसान दोबारा भड़क उठे और शाम करीब पांच बजे दोबारा जींद रोड पर जाम लगा दिया। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यवान नरवाल, संदीप मलिक, किसान अशोक आदि ने प्रदर्शन किया। सत्यवान नरवाल ने कहा कि सबसे पहले चौहान बीज भंडार के दुकानदार ने दुकान बंद की। दोबारा एसडीओ डा. राजेंद्र प्रसाद मौके पर पहुंचे। उन्होंने दुकानदारों को नियमों का उल्लंघन करने पर लाइसेंस रद करने की चेतावनी दी। एसडीओ के सख्त होने के बाद दुकानदारों ने अपनी दुकानों को खोला और किसानों को खाद देने लगे। दोबारा जाम लगाने से एक बार फिर करीब 15 मिनट तक यातायात बाधित रहा।

chat bot
आपका साथी