लॉकडाउन में डाक मित्र बन रहे संकट मोचक

जागरण संवाददात सोनीपत कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुए हालत में हर कोई अपने तरीके से जिम्मेदारी निभाने में जुटे है। संकट की इस घड़ी में ऐसे भी कर्मचारी हैं जो योद्धा की तरह इस जंग में डट कर खड़े है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:14 AM (IST)
लॉकडाउन में डाक मित्र बन रहे संकट मोचक
लॉकडाउन में डाक मित्र बन रहे संकट मोचक

जागरण संवाददात, सोनीपत : कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुए हालत में हर कोई अपने तरीके से जिम्मेदारी निभाने में जुटे है। संकट की इस घड़ी में ऐसे भी कर्मचारी हैं जो योद्धा की तरह इस जंग में डट कर खड़े है। ऐसे ही डाक विभाग के पोस्टमैन भी संकट के समय में आमजन के लिए संकटमोचक बन रहे है। लॉकडाउन में डाक मित्र 10 हजार रुपये तक की रकम घर बैठे ही अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचा रहे है। जिले में डाक मित्र अब तक 7 हजार 465 लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला चुके है। यह कार्य विभाग इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के तहत करवा रहा है। रुपये के अलावा विभाग पेंशन, दवा पार्सल, मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जरूरी सामान भी घरों तक पहुंचा रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। लोग पैसे निकालने के लिए घरों से बाहर न निकले ऐसे में डाक विभाग की ओर से एईपीएस सुविधा की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत विभाग घर बैठे ही दस हजार रुपये तक की राशि मुहैया करवा रहा है। इसके लिए हरियाणा पोस्ट या डाक मित्र एप पर अप्लाई करना है। इसके लिए बैंक खाते के साथ आधार लिक होना अनिवार्य है। अप्लाई करने के बाद विभाग पोस्टमैन के जरिए 10 हजार रुपये की राशि घर तक पहुंचावा रही है। जिला में सोनीपत मंडल के 22 पोस्टमैन व 202 डाक मित्र अपनी सेवाएं दे रहे है।

------कोट----

लॉकडाउन के दौरान बेहतर कार्य करने वाले डाक मित्रों व पोस्टमैन को सम्मानित किया जाएगा। रुपये के अलावा विभाग दवा, पार्सल, मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जरूरी सामान भी लोगों तक पहुंचा रहा है।

- एसके मान, अधीक्षक, डाकघर, सोनीपत मंडल।

chat bot
आपका साथी