अब सेक्टरवासियों को घरों में मिलेगा क्लोरीन युक्त पेयजल

शहर के सेक्टरों में रहने वालों लोगों के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से राहत भरी खबर है। अब सेक्टरवासियों को घरों में क्लोरीन युक्त (शोधित) पेयजल मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 05:34 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 05:34 PM (IST)
अब सेक्टरवासियों को घरों में मिलेगा क्लोरीन युक्त पेयजल
अब सेक्टरवासियों को घरों में मिलेगा क्लोरीन युक्त पेयजल

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर के सेक्टरों में रहने वालों लोगों के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से राहत भरी खबर है। अब सेक्टरवासियों को घरों में क्लोरीन युक्त (शोधित) पेयजल मिलेगा। इसके लिए एचएसवीपी ने सेक्टरों में सभी ट्यूबवेलों पर मशीनें लगाई हैं, जो आपूर्ति के समय पानी में क्लोरीन मिलाएंगी। इससे सेक्टरवासियों को कीटाणु मुक्त पानी मिलेगा।

एचएसवीपी के सभी सेक्टरों में पानी के करीब 10 हजार उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं को एचएसवीपी की ओर से अभी तक ट्यूबवेलों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाती है। इसके लिए जलघर बनाए गए हैं। हालांकि एचएसवीपी सेक्टरों में यमुना का पानी पहुंचाने पर कार्य कर रहा हैं, लेकिन अब भी वह प्रोजेक्ट पूरा नहीं हुआ है। अभी जिन जलघरों से ट्यूबवेलों के माध्यम से सेक्टरों में पेयजल आपूर्ति की जाती है, वहां अधिकारी पानी के टैंकों में कीटाणु खत्म करने के लिए ब्लीचिग पाउडर डालते आ रहे हैं। कई बार नियमित पाउडर न डालने क कारण घरों में स्वच्छ पानी नहीं पहुंचता है, जिससे सेक्टरवासियों को परेशानी उठानी पड़ती है। इसी के मद्देनजर अब एचएसवीपी ने सेक्टरों में क्लोरीन युक्त पेयजल आपूर्ति कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए सेक्टरों के 17 ट्यूबवेलों पर मशीनें लगाई गई हैं, जो पेयजल आपूर्ति के समय उसमें क्लोरीन मिलाएंगी। सेक्टरवासियों को बेहतर पेयजल आपूर्ति के लिए एचएसवीपी की ओर से बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। अब सेक्टरों के घरों में क्लोरीन युक्त पानी सप्लाई किया जाएगा। पहले भी पानी में ब्लीचिग पाउडर डाला जाता था। अब पानी में नियमित रूप से क्लोरीन होगी।

- राजकुमार, कार्यकारी अभियंता, एचएसवीपी, सोनीपत

chat bot
आपका साथी