जमीन का उचित मुआवजा नहीं देने का आरोप लगा किसानों ने किया प्रदर्शन

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) द्वारा मेरठ से जींद नेशनल हाईवे-352 ए के चौड़ीकरण करने से पहले किसानों का मुआवजा राशि को लेकर विरोध शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Aug 2019 06:44 PM (IST) Updated:Fri, 02 Aug 2019 06:41 AM (IST)
जमीन का उचित मुआवजा नहीं देने का आरोप लगा किसानों ने किया प्रदर्शन
जमीन का उचित मुआवजा नहीं देने का आरोप लगा किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सोनीपत : नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) द्वारा मेरठ से जींद नेशनल हाईवे-352 ए के चौड़ीकरण करने से पहले किसानों का मुआवजा राशि को लेकर विरोध शुरू हो गया है। बृहस्पतिवार को गांव जाहरी के किसानों ने सरकार पर उचित मुआवजा राशि न देने का आरोप लगाया। इसको लेकर किसानों ने लघु सचिवालय परिसर में रोष-प्रदर्शन किया। किसानों ने सरकार ने एक सप्ताह में मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की। साथ ही मांग लागू नहीं होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी।

मेरठ से जींद नेशनल हाईवे-352 ए सोनीपत व गोहाना के अलावा कई गांवों के बाहर से होकर निकलेगा। इसके लिए जिला राजस्व कार्यालय द्वारा 26 गांवों की 658 एकड़ नौ मरला जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इनमें गांव मुरथल, अब्दुलपुर, देवड़ू, जाहरी, पट्टी जाटान, बड़वासनी, भठगांव डुंगरान, खिजरपुर जट माजरा, करेवड़ी, बादशाहपुर माछरी, नैना तातारपुर, मोहाना, तिहाड़, पिनाना, बीधल, जौली, लाठ, खेड़ी दमकन, बड़ौता, गोहाना, महमूदपुर, गंगेसर, बिचपड़ी, बुटाना कुंडू, बुटाना खेतलान, ईशापुर खेड़ी शामिल हैं। इन गांवों में करीब 80 फीसद मुआवजे का वितरण किया जा चुका है। इसी मुआवजा राशि आवंटन का बृहस्पतिवार को गांव जाहरी के किसानों ने विरोध किया। लघु सचिवालय परिसर में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार पर सही मुआवजा नहीं देने का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने सर्वसम्मति से मुआवजा राशि नहीं उठाने का भी फैसला लिया। किसानों ने कहा कि सरकार ने जमीन का कम मुआवजा दिया है। इसलिए उनकी मांग है कि मुआवजा राशि को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें मुआवजा राशि बढ़ाकर नहीं दी जाती तब तक वे प्रशासन के किसी भी अधिकारी को खेतों में नहीं घुसने देंगे। अगर एक सप्ताह में सरकार ने यह निर्णय नहीं लिया तो वे बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। इस मौके पर राजसिंह दलाल, पूर्व जिला पार्षद संजय बड़वासनिया, रमेश दलाल, प्रदीप, रवि आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी