योग से स्वास्थ्य की अलख जगा रहे लक्ष्मीनारायण

पंचायती राज विभाग से जेई (जूनियर इंजीनियर) एवं हाल में शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्त योगाचार्य लक्ष्मी नारायण बोहरा पिछले काफी सालों से जिले के लोगों में योग से स्वास्थ्य की अलख जगा रहे हैं। नौकरी करने के साथ ही वह योग कक्षाएं लगाकर आसपास के बच्चों व अन्य लोगों को योग प्रेमी बना रहे हैं। स्कूलों, पार्कों के अलावा कारगार में भी नियमित योग लगा रहे हैं। इससे न केवल लोगों के स्वास्थ्य में सुधार आ रही हैं, वहीं कई की गंभीर बीमारी को खत्म करने में भी काफी भूमिका निभाई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jan 2019 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jan 2019 05:48 PM (IST)
योग से स्वास्थ्य की अलख जगा रहे लक्ष्मीनारायण
योग से स्वास्थ्य की अलख जगा रहे लक्ष्मीनारायण

जागरण संवाददाता, सोनीपत : पंचायती राज विभाग से जेई (जूनियर इंजीनियर) एवं हाल में शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्त योगाचार्य लक्ष्मी नारायण बोहरा पिछले काफी सालों से जिले के लोगों में योग से स्वास्थ्य की अलख जगा रहे हैं। नौकरी करने के साथ ही वह योग कक्षाएं लगाकर आसपास के बच्चों व अन्य लोगों को योग प्रेमी बना रहे हैं। स्कूलों, पार्कों के अलावा कारागार में भी नियमित योग लगा रहे हैं। इससे न केवल लोगों के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा है, वहीं कई की गंभीर बीमारी को खत्म करने में भी अहम भूमिका निभाई है।

पटेल नगर निवासी बोहरा पंचायती राज में नौकरी कर रहे थे। काफी साल पहले उनकी बेटी को खांसी व नजला हुआ था। उन्होंने कई बड़े अस्पतालों में अपनी बेटी का इलाज शुरू कराया, लेकिन तब तक उनकी बेटी का नजला लाइलाज बीमारी का रूप धारण कर चुका था। उन्होंने 2004 में योग शुरू किया। साथ ही बेटी को भी योग क्रियाएं शुरू कराईं। इसके कुछ ही सप्ताह बाद उनकी बेटी की बीमारी भी जड़ से खत्म हो गई। इसके बाद उन्होंने कड़े अभ्यास के साथ योग प्रशिक्षण लिया और इसे एक मुहिम का रूप दे दिया। लक्ष्मी नारायण पिछले करीब 12 साल से सुबह साढ़े तीन बजे उठकर योग की कक्षाएं लेने पार्क चले जाते हैं। करीब दो घंटे तक लोगों को विभिन्न योग क्रियाएं कराते हैं। जिले में लग रहे 200 से ज्यादा शिविर, शिक्षा विभाग में बने योगाचार्य

लक्ष्मीनारायण बोहरा जिला पतंजलि योग समिति के प्रभारी भी हैं। वह लोगों ने नियमित योग की अलख जगा रहे हैं। यही कारण है कि आज जिले में 74 शिविर महिलाओं और करीब 150 शिविर विभिन्न पार्कों, सामुदायिक केंद्रों, स्कूलों आदि में लग रहे हैं। इन शिविरों में हर रोज सैकड़ों युवा, जवान, बुजुर्ग योग करते हैं। इससे काफी लोगों की बीमारियां भी खत्म हो चुकी हैं। इसी के मद्देनजर हाल ही में सरकार ने पंचायती राज विभाग ने उनकी प्रतिनियुक्ति शिक्षा विभाग में बतौर योगाचार्य की है। लक्ष्मीनारायण बोहरा का कहना है कि योग मात्र व्यायाम नहीं है, बल्कि यह हमारी जीवनशैली में परिवर्तन लाकर हमारे भीतर जागरूकता उत्पन्न करता है। इससे मनुष्य की बीमारी तो ठीक होती ही है, साथ ही सोच में भी परिवर्तन होता है। इसके अलावा योग से लोगों में जागरूकता बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी