लघु सचिवालय के गेट पर पाठशाला लगा अभिभावकों ने मांगा शिक्षा का अधिकार

पात्रता प्राप्त करने के बावजूद नियम 134ए के तहत बच्चों का दाखिला न होने से नाराज अभिभावकों ने बुधवार को लघु सचिवालय गेट के सामने पाठशाला लगाकर बच्चों को पढ़ाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 06:30 PM (IST)
लघु सचिवालय के गेट पर पाठशाला लगा अभिभावकों ने मांगा शिक्षा का अधिकार
लघु सचिवालय के गेट पर पाठशाला लगा अभिभावकों ने मांगा शिक्षा का अधिकार

जागरण संवाददाता, सोनीपत: पात्रता प्राप्त करने के बावजूद नियम 134ए के तहत बच्चों का दाखिला न होने से नाराज अभिभावकों ने बुधवार को लघु सचिवालय गेट के सामने पाठशाला लगाकर बच्चों को पढ़ाया। छात्र-अभिभावक संघ के नेतृत्व में सरकार, प्रशासन और शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बच्चों ने भी अभिभावकों के साथ प्रदर्शन कर शिक्षा का अधिकार मांगा। इस दौरान खुले आसमान के नीचे चल रही शीतलहर के बीच बच्चों को पढ़ाया गया। अभिभावकों ने प्रशासनिक अधिकारियों से अलाट स्कूलों में बच्चों का दाखिला सुनिश्चित करवाने की अपील की, ताकि विद्यार्थियों का साल खराब होने से बचाया जा सके।

नियम 134ए के तहत 5 दिसंबर को हुई मूल्यांकन परीक्षा का परिणाम 16 दिसंबर को घोषित कर दिया गया था। परिणाम जारी करने के साथ ही पहले ड्रा में 2,544 विद्यार्थियों को स्कूल अलाट किए गए थे। विद्यार्थियों को अलाट स्कूल में 24 दिसंबर तक उपस्थिति दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए, लेकिन अधिकतर निजी स्कूलों ने नियम 134ए के तहत दाखिला देने से इन्कार कर दिया था। निजी स्कूलों द्वारा दाखिला प्रक्रिया में डाले गए अवरोध के बाद शिक्षा विभाग ने तीन बार दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाई गई। साथ ही नियमों की अवमानना करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस तक जारी किए गए। फिर भी निजी स्कूल संचालक दाखिला लेने को तैयार नहीं हुए। अंतिम तिथि तक 2,544 विद्यार्थियों में से महज 1,029 विद्यार्थियों का ही दाखिला सुनिश्चित हो पाया। जब कि जबकि 324 विद्यार्थियों का दाखिला निरस्त कर दिया गया है। उसके बाद भी पहले ड्रा में 1,191 विद्यार्थी ऐसे हैं, जो पुराने स्कूलों से एसएलसी निकलवा चुके हैं और नए स्कूल में दाखिला नहीं मिल पाया है। ये विद्यार्थी कड़ाके की सर्दी के बीच अभिभावकों के साथ सड़कों पर धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं।

किसी भी विद्यार्थी का साल खराब नहीं होने दिया जाएगा। मुख्यालय की ओर से रिपोर्ट मांगी गई है। रिकार्ड मुहैया करवाया जा रहा है। उम्मीद है नियमों की अवमानना करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

मनोज वर्मा, प्रभारी, नियम 134ए, सोनीपत

chat bot
आपका साथी