निगम की टीम ने लिया नंदीशाला की व्यवस्थाओं का जायजा

नगर निगम की टीम ने मंगलवार को कुमासपुर स्थित नंदीशाला की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पिछले दिनों नंदीशाला में चार दिन तक चारा न होने की वजह से नगर निगम विवाद में आया था। इसके विरोध में गोरक्षकों ने सिर मुंडवाकर अधिकारियों के खिलाफ विरोध जताया था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 07:25 PM (IST)
निगम की टीम ने लिया नंदीशाला की व्यवस्थाओं का जायजा
निगम की टीम ने लिया नंदीशाला की व्यवस्थाओं का जायजा

जागरण संवाददाता, सोनीपत : नगर निगम की टीम ने मंगलवार को कुमासपुर स्थित नंदीशाला की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पिछले दिनों नंदीशाला में चार दिन तक चारा न होने की वजह से नगर निगम विवाद में आया था। इसके विरोध में गोरक्षकों ने सिर मुंडवाकर अधिकारियों के खिलाफ विरोध जताया था। बाद में नगर निगम ने व्यवस्था देख रहे ठेकेदार पर एक लाख का जुर्माना लगाया था। वहीं, कामकाज संभालने वाले सुपरवाइजर को नौकरी से हटा दिया था। अब निगम की ओर से नंदीशाला की लगातार निगरानी की जा रही है।

सफाई निरीक्षक सुंदर मलिक व टीम के अन्य सदस्य मंगलवार को नंदीशाला में पहुंचे। वहां चारे व पीने के पानी की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। सुंदर मलिक ने बताया कि नंदीशाला की व्यवस्थाओं की निगरानी की जा रही है। नंदीशाला में आने वाले चारे व अन्य आहार का पूरा रिकार्ड रखा जा रहा है। चारे की खेप रिजर्व रखी गई है, ताकि चारे की कमी न हो। नंदीशाला में रह रहे गोवंश की स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सक की तैनाती की गई है, जो घायल या बीमार गोवंश का इलाज कर रहे है। ठेकेदार को व्यवस्था बनाए रखने को लेकर हिदायत दी गई है। लापरवाही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दो दिन पहले ही उपायुक्त ने लिया था जायजा :

नंदीशाला में गोवंश की बेकद्री का मामला संज्ञान में आने के बाद उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने भी जायजा लिया था। उपायुक्त ने गोवंश के लिए मिलने वाले बजट को उचित तरीके से खर्च कर बेहतर व्यवस्थाएं बनाने को लेकर दिशा-निर्देश दिए थे। वहीं, निगम अधिकारियों को कहा था कि यदि ठेकेदार लापरवाही बरता है तो तुरंत प्रभाव से ठेके को निरस्त कर दिया जाए। इसके बाद से निगम अधिकारी हरकत में है। नंदीशाला की व्यवस्थाओं की निगरानी की जा रही है।

संबंधित अधिकारियों को नंदीशाला की व्यवस्था बेहतर करने को लेकर कड़े निर्देश दिए गए हैं। पिछले दिनों ठेकेदार पर जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं, भविष्य के लिए चेतावनी दी गई है। व्यवस्थाओं को सुधारा जा रहा है।

- सुभाषचंद्र, संयुक्त आयुक्त, नगर निगम

chat bot
आपका साथी