गठवाला खाप ने शादियों में फिजूल खर्च व दहेज लेन-देन पर लगाई रोक

गठवाला (मलिक) खाप द्वारा मंगलवार को खाप के संस्थापक स्व. दादा घासीराम मलिक की जयंती पर गोहाना में बरोदा रोड स्थित मलिक भवन में समारोह आयोजित किया गया। समारोह में खाप ने शादियों में फिजूल खर्च एवं दहेज लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का अहम निर्णय लिया। खाप के लोग रात की जगह दिन में शादी करेंगे। खाप ने लिव इन रिलेशनशिप एवं समलैंगिक विवाहों का विरोध किया। जयंती समारोह की अध्यक्षता खाप के दादा (प्रधान) बलजीत ¨सह मलिक ने की। समारोह में खाप ने शिक्षा व खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली मेधावी युवाओं को सम्मानित किया। खाप के प्रतिनिधियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। समारोह में चंडीगढ़ के मेयर राजेश कालिया मुख्य रूप से पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 05:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 05:59 PM (IST)
गठवाला खाप ने शादियों में फिजूल खर्च व दहेज लेन-देन पर लगाई रोक
गठवाला खाप ने शादियों में फिजूल खर्च व दहेज लेन-देन पर लगाई रोक

जागरण संवाददाता, गोहाना (सोनीपत) : गठवाला (मलिक) खाप द्वारा मंगलवार को खाप के संस्थापक दादा घासीराम मलिक की जयंती पर गोहाना में बरोदा रोड स्थित मलिक भवन में समारोह आयोजित किया गया। समारोह में खाप ने शादियों में फिजूल खर्च एवं दहेज लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का अहम निर्णय लिया। खाप के लोग रात की जगह दिन में शादी करेंगे। खाप ने लिव इन रिलेशनशिप एवं समलैंगिक विवाहों का भी विरोध किया। जयंती समारोह की अध्यक्षता खाप के दादा (प्रधान) बलजीत ¨सह मलिक ने की। समारोह में खाप ने शिक्षा व खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी युवाओं को सम्मानित किया। खाप के प्रतिनिधियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। समारोह में चंडीगढ़ के मेयर राजेश कालिया मुख्य रूप से पहुंचे।

घासीराम मलिक के जयंती समारोह में विभिन्न प्रदेशों से पहुंचे मलिक गोत्र के लोगों ने सामाजिक मुद्दों पर मंथन करने के बाद अहम निर्णय लिए। सबसे पहले पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। खाप ने निर्णय लिया कि युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृति पर अंकुश लगाने के लिए गांवों में नशा मुक्ति समितियां बनाई जाएंगी। राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर खाप का नाम रोशन करने वाले मलिक गोत्र के युवाओं को खाप द्वारा सम्मानित किया जाएगा। शादियों में दहेज लेन-देन, फिजूल खर्च व शराब परोसने पर रोक लगाई गई। जहां तक संभव होगा, शादियों को दिन के समय किया जाएगा। खाप द्वारा पहले ही घूंघट प्रथा का विरोध किया जा चुका है। खाप ने बेटियों से छेड़छाड़ व दुष्कर्म करने वाले आरोपितों को कड़ी सजा देने और सामाजिक बहिष्कार करने की सिफारिश की। खाप सामाजिक एकता व सामाजिक उत्थान को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी। गांवों में सफाई पर ध्यान देने के साथ बेटियों को शिक्षित बनाने पर भी जोर दिया जाएगा। समारोह में चंडीगढ़ से मेयर राजेश कालिया मुख्य रूप से पहुंचे। वे मूल रूप से गांव आहुलाना के हैं। इस मौके पर पूर्व मंत्री कुलबीर ¨सह, यूपी से राजेंद्र ¨सह, ओमप्रकाश, राजबीर, जगबीर मलिक, धर्मपाल मलिक, रामकिशन, नफे ¨सह, सतप्रकाश, शमशेर ¨सह, जगदेव, हरि ¨सह, राजेंद्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी