फोटो 45 : बीपीएस कोविड वार्डों में मरीजों के लिए लगेंगे टीवी, म्यूजिक सिस्टम

जागरण संवाददाता सोनीपत कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे गांव खानपुर कलां स्थित भक्त फूल सि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 May 2020 05:56 PM (IST) Updated:Sun, 10 May 2020 05:56 PM (IST)
फोटो 45 : बीपीएस कोविड वार्डों में मरीजों के लिए लगेंगे टीवी, म्यूजिक सिस्टम
फोटो 45 : बीपीएस कोविड वार्डों में मरीजों के लिए लगेंगे टीवी, म्यूजिक सिस्टम

जागरण संवाददाता, सोनीपत :

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे गांव खानपुर कलां स्थित भक्त फूल सिंह महिला मेडिकल कॉलेज के कोविड अस्पताल में दाखिल मरीजों के तनाव को कम करने के लिए हर वार्ड में एलईडी टीवी व म्यूजिक सिस्टम लगेगा। इसके लिए प्रबंधन ने तुरंत प्रभाव के काम भी शुरू कर दिया गया है। यह निर्णय जिला के चार्ज अधिकारी केएम पांडुरंग की अध्यक्षता में मेडिकल कॉलेज में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में मेडिकल कॉलेज के नवनियुक्त ज्वाइंट डायरेक्टर एवं गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ और निदेशक डॉ. रेणु गर्ग सहित कई चिकित्सक विशेष रूप से मौजूद रहे।

केएम पांडुरंग ने कहा कि मेडिकल कॉलेज को कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है। कोरोना से पीड़ित मरीजों की मानसिक मजबूती के लिए उनके मनोरंजन की आवश्यकता महसूस की गई। इसी के मद्देनजर सभी वार्डों में एलईडी टीवी लगाने का निर्णय लिया गया है। इन पर केबल के माध्यम से मरीज लगातार फिल्म व अपने पसंदीदा चैनल देख सकेंगे। इसके अलावा सभी वार्डों में म्यूजिक सिस्टम भी लगेगा, जिस पर हिदी फिल्मों के गाने लगातार चलते रहेंगे। कोविड अस्पताल में तुरंत प्रभाव से हिदी के 40 समाचार-पत्र और सभी प्रमुख प्रकाशित मैगजीन भी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मरीजों को बार-बार गर्म पानी मिले, इसके लिए सभी वार्डों के लिए इलेक्ट्रिक कैटल अलॉट हैं। मरीजों को दिए जा रहे डाइट चार्ट को और अधिक बढ़ाया जाएगा और प्रतिदिन फीडबैक व समीक्षा भी होगी। सभी वार्डों में साफ-सफाई से लेकर शौचालयों तक में बेहतरीन व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के रहने के लिए बेहतरीन व्यवस्था हो रही है। इसके लिए बीपीएस महिला यूनिर्विसटी के विश्राम गृह के सभी कमरे और गोहाना में श्रीरामशरणं आश्रम के सभी कमरों को प्रयोग होगा। साथ ही जिन चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ को क्वारंटाइन की आवश्यकता है, उनके लिए भी पांचवीं मंजिल पर स्थित विश्राम सदन पर अलग से प्रबंध कर दिया गया है।

चार्ज अधिकारी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिदिन समय-समय पर पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए अलग से निगरानी रहेगी। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होगी। यहां सैंपलों की जांच की व्यवस्था है। ज्यादा सैंपल आने की वजह से इनकी रिपोर्ट में लंबा समय लग रहा था। अब हिसार की वीआरडीएल लैब में एक अतिरिक्त मशीन बीपीएस मेडिकल कॉलेज में पहुंच चुकी है। इससे सैंपल जांच की क्षमता बढ़ जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड मरीजों को मानसिक रूप से मजबूत रखने के लिए मनोचिकित्सक लगातार काउंसिलिग करें। उन्होंने कहा कि अस्पताल की व्यवस्थाओं की लगातार समीक्षा होगी और कोविड मरीजों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी