बिजली निगम ने कसे पेच तो पटरी पर आने लगे डिफाल्टर

बिजली निगम समय पर बिलों का भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं पर नकेल कस रहा है। निगम द्वारा पेच कसने शुरू किए तो डिफाल्टर पटरी पर आने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 07:34 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 07:43 PM (IST)
बिजली निगम ने कसे पेच तो पटरी पर आने लगे डिफाल्टर
बिजली निगम ने कसे पेच तो पटरी पर आने लगे डिफाल्टर

जागरण संवाददाता, गोहाना : बिजली निगम समय पर बिलों का भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं पर नकेल कस रहा है। निगम द्वारा पेच कसने शुरू किए तो डिफाल्टर पटरी पर आने लगे हैं। अधिकतर डिफाल्टर अपने बकाया बिजली बिलों का भुगतान कर चुके हैं। निगम द्वारा अब बचे डिफाल्टरों के बिजली के कनेक्शन काटे जाएंगे। निगम अधिकारियों ने कार्रवाई के लिए 17 टीमों को फील्ड में उतारा है।

अधिकारियों ने करीब 20 दिन पहले 2021-22 के वित्त वर्ष में अप्रैल से दिसंबर के बीच का बिजली बिलों की रिकवरी का डाटा निकलवाया। इसके बाद निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को बकाया बिलों की रिकवरी का लक्ष्य दिया गया। इसके लिए टीमों को फील्ड में उतारा गया। टीमों को डिफाल्टर उपभोक्ताओं की सूची दी गई है। सूची के आधार पर टीमें उपभोक्ताओं के पास पहुंच रही हैं और बकाया बिलों की रिकवरी कर रही हैं। अधिकारियों ने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि जो उपभोक्ता बिलों का भुगतान न करें उनके कनेक्शन काटे जाएं। चालू वित्त वर्ष में गोहाना डिवीजन के चार सब डिवीजनों में ग्रामीण उपभोक्ताओं पर करीब साढ़े पांच करोड़ के बिजली बिल बकाया हैं। अप्रैल से दिसंबर तक बिल और रिकवरी की स्थिति

-सिटी सब डिवीजन में ग्रामीण क्षेत्र में उपभोक्ताओं के आठ करोड़ 73 लाख रुपये के बिजली बिल बने, जिनमें से सात करोड़ आठ लाख रुपये की रिकवरी हुई। उपभोक्ताओं पर एक करोड़ 65 लाख बकाया हैं। -सब अर्बन सब डिवीजन में उपभोक्ताओं के 23 करोड़ 37 लाख रुपये के बिजली बिल बने, जिनमें से 20 करोड़ 30 लाख की रिकवरी हुई। तीन करोड़ सात लाख रुपये बकाया हैं। -कथूरा सब डिवीजन में 12 करोड़ 65 लाख रुपये के बिजली बिल बने, जिसमें से 12 करोड़ पांच लाख रुपये की रिकवरी हुई। 60 लाख रुपये बकाया हैं। -फरमाना सब डिवीजन में करीब 32 लाख रुपये के बिल बने, जिनमें से करीब 31 लाख रुपये की रिकवरी हुई है। कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे समय पर बिलों का भुगतान न करने वाले लोगों से सख्ती से निपटे। जिन किसानों ने एक साल से ट्यूबवेल और जिस उपभोक्ता ने चार माह से बिल का भुगतान नहीं किया है उनके बिजली कनेक्शन काटे जाएं।

- धर्मबीर छिक्कारा, एक्सईएन, गोहाना, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम

chat bot
आपका साथी