भठगांव और मल्हाना में डब्ल्यूटीपी से मिलेगा नहरी आधारित पेयजल

गोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव मल्हाना और भठगांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) तैयार होंगे। प्लांट तैयार होने के बाद दोनों गांवों के ग्रामीणों को नहरी आधारित पेयजल की आपूर्ति होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 06:37 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 06:37 PM (IST)
भठगांव और मल्हाना में डब्ल्यूटीपी से मिलेगा नहरी आधारित पेयजल
भठगांव और मल्हाना में डब्ल्यूटीपी से मिलेगा नहरी आधारित पेयजल

जागरण संवाददाता, गोहाना : गोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांव मल्हाना और भठगांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) तैयार होंगे। प्लांट तैयार होने के बाद दोनों गांवों के ग्रामीणों को नहरी आधारित पेयजल की आपूर्ति होगी। जनस्वास्थ्य विभाग ने गांव मल्हाना में प्लांट का काम शुरू करवा दिया है। गांव भठगांव के प्लांट के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अधिकारियों के अनुसार भठगांव में भी प्लांट का काम जल्द शुरू करवाया जाएगा।

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव मल्हाना में वर्तमान में ट्यूबवेल से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। गांव में भूजल में टीडीएस की मात्रा अधिक है। गांव के ग्रामीण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर नहरी आधारित पेयजल की आपूर्ति की मांग कर रहे थे। पंचायत द्वारा प्लांट बनाने के लिए गांव में जमीन उपलब्ध करवाई गई। सरकार से भी प्लांट की मंजूरी मिल गई। अधिकारियों ने विभागीय प्रक्रिया का पूरा करके करीब एक माह पहले गांव मल्हाना में प्लांट का काम शुरू करवाया। प्लांट तैयार होने के बाद गांव के करीब सात हजार लोगों को फायदा होगा। गांव भठगांव की आबादी अधिक है। गांव में पहले बना वाटर ट्रीटमेंट प्लांट कम क्षमता का है। इस प्लांट से पूरे गांव में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाती है। विभाग द्वारा गांव की आधी आबादी को ट्यूबवेलों से पेयजल की आपूर्ति दी जा रही थी। सरकार ने इस भठगांव में दूसरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की मंजूरी दी। विभागीय अधिकारी इस प्लांट के लिए टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर चुके हैं। जल्द प्लांट का काम शुरू करवाया जाएगा। गांव भठगांव में प्लांट तैयार होने के बाद करीब आठ हजार लोगों को फायदा होगा। दोनों गांवों में तीन से चार एकड़ में प्लांट तैयार होंगे। यहां पर पानी के भंडारण के लिए तालाब, फिल्टर टैंक तैयार होंगे। प्रत्येक घर तक दबाई जाएगी पाइप लाइन

गांव भठगांव व मल्हाना में सभी ग्रामीणों को नल से पेयजल की आपूर्ति होगी। दोनों गांवों में प्रत्येक घर तक पाइप दबाई जाएगी। इसके बाद ग्रामीण आसानी से कनेक्शन ले सकेंगे। जल जीवन मिशन के तहत भी प्रत्येक ग्रामीण को नल से पेयजल मिलेगा।

गांव मल्हाना और भठगांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार होने के बाद करीब 15 हजार लोगों को फायदा होगा। एक साल में दोनों प्लांटों को तैयार करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

विक्रम मोर, एक्सईएन, गोहाना, जनस्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी