जटौला के तालाब की खुदाई के बाद पहुंच रहा स्वच्छ पानी

जागरण संवाददाता,सोनीपत: पंचायत ने गांव जटौला के तालाब को पुनर्जीवित कर मिसाल कायम की है। सरपंच के प्

By Edited By: Publish:Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 25 May 2016 01:01 AM (IST)
जटौला के तालाब की खुदाई के बाद पहुंच रहा स्वच्छ पानी

जागरण संवाददाता,सोनीपत: पंचायत ने गांव जटौला के तालाब को पुनर्जीवित कर मिसाल कायम की है। सरपंच के प्रयासों से गांव जटौला की पंचायत भी समझ गई है कि गांव के लिए तालाब कितने जरूरी हैं। पंचायत ने अपने तालाब की सफाई करने व मिट्टी उठवाने के बाद उसमें स्वच्छ पानी को भरना शुरू कर दिया है। गांव की सरपंच प्रमिला ने कहा कि तालाब को पुनर्जीवित करने की योजना तो लंबे समय से थी लेकिन दैनिक जागरण की मुहिम से प्रभावित होकर इस कार्य में तेज प्रयास शुरू कर दिया। जल्द ही गांव का तालाब जो कुछ दिन पहले तक दूषित पानी से भरा होता था, अब स्वच्छ जल से लबालब भरा नजर आएगा।ग्रामीणों ने पंचायत की पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

जटौला माइनर से पहुंच रहा पानी

लंबे समय से दूषित पानी से भरे जटौला के तालाब की सफाई होने के बाद अब इस तालाब में जटौला माइनर से स्वच्छ पानी आना शुरू हो चुका है। तालाब से ग्रामीणों को फिर से फायदा मिलने लगेगा। इससे भूजल स्तर भी सुधरेगा। इससे पशुओं को जल पिलाने और नहलाने के लिए पेयजल का इस्तेमाल नहीं करना होगा। इससे जल संरक्षण भी होगा। पंचायत के प्रयास से यह संभव हुआ है।

-मुकेश राणा।

संरक्षण के करने होंगे प्रयास

गांव सरपंच द्वारा तालाब को स्वच्छता प्रदान कर प्रशंसायोग्य काम किया गया है। ऐसे में ग्रामीणों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि तालाब का अच्छे से रखरखाव कर इसके संरक्षण में हर ग्रामीण अपना योगदान दें। तालाबों के आसपास गंदगी न डालें। किसी भी तरह से दूषित जल तालाब तक नहीं पहुंच पाए। तालाबों के किनारे पशुओं या अन्य साधनों से होने वाली गंदगी को हटाएं जिससे वह तालाब में न मिले।

-सोनू।

दूषित पानी की बाहर निकासी

तालाब को संरक्षण प्रदान करने के लिए सभी गांववासियों ने यह निर्णय लिया है कि गांव से निकलने वाला दूषित पानी अब तालाब में न जाकर उसकी बाहर निकासी की जाएगी, ताकि तालाब का जल पूरी तरह से स्वच्छ बना रहे और इसके लिए सभी ग्रामीण सहयोग करेंगे। दूषित जल की निकासी के लिए नालियां बनाई जाएंगी और गांव से बाहर उनको छोड़ा जाएगा।

-जय ¨सह।

दैनिक जागरण ने दिखाया रास्ता

गांव के तालाब को स्वच्छता प्रदान करने के लिए तो वह पहले से ही गंभीर थीं, लेकिन दैनिक जागरण की तलाश तालाबों की मुहिम को पढ़कर मन में अपने गांव के तालाब को जल्द से जल्द साफ कर स्वच्छ पानी से भरने की प्रेरणा मिली। इसके तहत तालाब की साफ - सफाई कर उसमें स्वच्छ पानी पहुंचाया जा रहा है।

-प्रमिला देवी, सरपंच।

chat bot
आपका साथी