यात्रियों को तंग नहीं कर सकेंगे किन्नर, रेलवे बोर्ड सख्त

जागरण संवाददाता, सोनीपत: अकसर ट्रेनों में किन्नरों की अवैध वसूली का शिकार होने वाले यात्रियों को

By Edited By: Publish:Sun, 17 Jan 2016 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2016 06:26 PM (IST)
यात्रियों को तंग नहीं कर सकेंगे किन्नर, रेलवे बोर्ड सख्त

जागरण संवाददाता, सोनीपत:

अकसर ट्रेनों में किन्नरों की अवैध वसूली का शिकार होने वाले यात्रियों को रेलवे बोर्ड ने राहत देते हुए आरपीएफ को किन्नरों से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए है। देखने में आता है कि किन्नर ग्रुप बना ट्रेनों में चढ़ जाते है और यात्रियों से पैसों की मांग करते है, वही मना करने पर अभद्र व्यवहार भी करते है। जिसके चलते रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रेल मंत्री को भी हो चुकी है शिकायत :

जिसके चलते रेल यात्री संघ भी रेल मंत्री को इस बारे में शिकायत कर चुका है। कई यात्रियों ने रेल मंत्री से ट्विटर पर किन्नरों द्वारा अवैध वसूली की शिकायत की थी। लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए स्टेशन और ट्रेनों में घूमने वाले किन्नरों पर लगाम लगाने के आदेश दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि किन्नरों के खिलाफ कड़ाई से कार्रवाई करें। वही समय-समय पर रेलवे की टीम की ओर से भी इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी।

आरपीएफ ने गठित की टीम :

आरपीएफ की ओर से किन्नरों पर कार्रवाई के लिए अलग से टीम का गठन किया गया है। हालांकि इससे पहले भी आरपीएफ की ओर से इस संबंध में कार्रवाई की जाती थी। लेकिन रेलवे की ओर से कोई स्पष्ट निर्देश न होने के चलते कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती थी। लेकिन अब निर्देश मिलने पर आरपीएफ की ओर से इससे निपटने की तैयारी की गई है।

-पहले भी कार्रवाई होती रही है, लेकिन किसी स्पष्ट निर्देश के अभाव में कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती थी। जिसके चलते यात्रियों को परेशानियां भी उठानी पड़ रही है। अब इनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

जेएस मलिक, थाना प्रभारी, आरपीएफ

chat bot
आपका साथी