बरसात से भीगी मंडी में पड़ी गेहूं, किसानों को पड़ी दोहरी मार

रात को आई तेज आंधी के बाद हुई बरसात से किसानों को दोहरी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 10:28 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 06:41 AM (IST)
बरसात से भीगी मंडी में पड़ी गेहूं, किसानों को पड़ी दोहरी मार
बरसात से भीगी मंडी में पड़ी गेहूं, किसानों को पड़ी दोहरी मार

जागरण संवाददाता, सिरसा :

रात को आई तेज आंधी के बाद हुई बरसात से किसानों को दोहरी मार पड़ी है। किसानों की खेत में तैयार हुई फसल जमीन पर बिछ गई और निकालकर मंडी में पहुंचाई गई गेहूं भी पूरी तरह से भीग चुकी है। किसानों को अब मौसम साफ होने का इंतजार है ताकि वह जल्दी से गेहूं को काटकर मंडी में ला सके।

सोमवार देर रात को आई आंधी के बाद हुई बरसात ने किसानों की नींद उड़ा दी है। पिछले छह माह से किसान फसल को तैयार करने के बाद मंडी में पहुंचाने के सपने देख रहे थे। लेकिन आंधी और बारिश ने किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया है। वहीं मंगलवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। किसान अब मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं। मंडी में हजारों क्विंटल पहुंचा गेहूं भी भीगा

मौसम खराब होने के कारण किसान जल्द से जल्द अपनी फसल को काटकर मंडी में पहुंचाने का प्रयास करते रहे। लेकिन मंडी में गेहूं पहुंचने के बाद भी किसानों का पीला सोना बारिश की भेंट चढ़ गया। जबकि प्रशासन द्वारा मंडी में पूरे इंतजाम किए जाने के बारे में कहा जा रहा है लेकिन अब प्रशासन की तैयारियों की पूरी तरह से पोल खुल चुकी है। पिछले कई दिनों से मौसम विभाग ने आंधी और बारिश आने की संभावना जता दी थी। इसके बाद भी प्रशासन की और से मंडी में कोई व्यवस्था नहीं की गई। ऐसे में रात को आई बारिश ने किसानों के गेहूं व सरसों को भिगो दिया।

-------------

सरसों की भरी बोरियों भी भीगी

मंडी में पिछले दो सप्ताह से लगातार सरसों की आवक हो रही है। लेकिन उठान का कार्य धीमा होने के कारण किसानों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंडी में बड़ी संख्या में सरसों के भरे बैग भी बारिश में पूरी तरह से भीग गए। मंडी में सरसों का उठान न होने के कारण किसान अपनी गेहूं की फसल को भी शेड से बाहर उतारने को मजबूर है और बारिश होने से हर बार की तरह इस बार भी किसानों को नुकसान झेलना पड़ा।

---------

अनाज मंडी में एक ही शेड, भीगी गेहूं

संवाद सहयोगी, नाथूसरी चौपटा:

अनाज मंडी चौपटा में मंगलवार रात्रि बारिश से गेहूं भीग गई। अनाज मंडी में एक ही शेड बना हुआ है जिसके नीचे ज्यादातर किसानों ने सरसों डाली हुई है। बारिश से करीब मंडी में 3 हजार क्विंटल गेहूं भीग गई। बुधवार को किसानों ने अपने स्तर पर गेहूं का सुखाने में लग गए। किसान राममूर्ति ने बताया कि मंडी में बारिश से बचाव के लिए कोई उचित प्रबंध नहीं है। बारिश से गेहूं भीग गई है। अब जब तक गेहूं में नमी की मात्रा कम नहीं होगी। तब तक तुलाई नहीं हो सकेगी। ऐसे में किसानों को गेहूं की कई दिन तक रखवाली करनी पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी