चुनाव में वीवीपैट मशीन का होगा प्रयोग, अधिकारियों को दी गयी ट्रे¨नग

भारत निर्वाचन आयोग ने आम लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान होने वाले मतदा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 05:00 PM (IST)
चुनाव में वीवीपैट मशीन का होगा प्रयोग, अधिकारियों को दी गयी ट्रे¨नग
चुनाव में वीवीपैट मशीन का होगा प्रयोग, अधिकारियों को दी गयी ट्रे¨नग

जागरण संवाददाता, सिरसा: भारत निर्वाचन आयोग ने आम लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान होने वाले मतदान के लिए हरियाणा सहित देशभर में इवीएम के साथ शत-प्रतिशत वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं। इसी के मद्देनजर प्रशासन सिरसा द्वारा स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में चुनाव संबंधी ट्रे¨नग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता उपमंडल अधिकारी ना. ऐलनाबाद अमित कुमार ने की।

एसडीएम अमित कुमार बताया कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नियमों के तहत आरओ एवं पो¨लग अधिकारियों को अपना कार्य भलीभांति ढंग से करना होगा ताकि लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाया जा सके। इसके अलावा इवीएम के साथ-साथ वीवीपैट मशीन के बारे में मतदाताओं को भी जागरूक करना होगा ताकि इस मशीन के बारे में लोगों को किसी प्रकार की शंका न रहे और मतदाताओं को उनके द्वारा किये गए मतदान के बारे में सही जानकारी मिल सके।

निर्वाचन विभाग के तहसीलदार राम निवास ने चुनाव ड्यूटी से संबंधित कार्य को आत्म विश्वास के साथ विवेकशील, शांत रह कर गंभीरता से चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण करवाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बताया कि जिला के प्रत्येक गांव व मुहल्लों में इवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन व जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे ताकि मतदाताओं को इन मशीनों के सही संचालन व प्रयोग का सही पता चल सके और वे निर्भय होकर बिना किसी शंका के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

इस मौके पर ईवीएम स्पेशलिस्ट रमेश पुरी ने इवीएम के सही संचालन के लिए कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, नोटा के साथ-साथ वीवीपैट मशीन के बारे में व्यवहारिक रुप से विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी