पोषण अभियान के तहत प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत जिला संसाधन समू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Dec 2019 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2019 05:29 PM (IST)
पोषण अभियान के तहत प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन
पोषण अभियान के तहत प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

जागरण संवाददाता, सिरसा : महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत जिला संसाधन समूह की दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य गांव स्तर पर आंगनबाड़ी वर्कर व आंगनबाड़ी हैल्पर द्वारा लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, माताओं, बच्चों के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इसके अतिरिक्त मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार आवश्यक होता है और महिलाओं व बच्चों के विकास में तो अल्प पोषण हमेशा से ही चुनौती है। उन्होंने बताया कि हमारी रसोई घर में सभी प्रकार के पोषक पदार्थ मौजूद हैं।

डा. बलेश द्वारा बीमारी के दौरान शिशु के उचित पोष्टिंक आहार का ध्यान रखने, स्तनपान के महत्व आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीमार शिशु को कंगारू मदर केयर की बेहद जरूरत होती है। यह नवजात शिशुओं की मृत्यु दर घटाने के लिए चलाया गया एक अभियान है। इस अभियान में घर पर शिशुओं की देखभाल के प्रति महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है।

इस ट्रेनिग में सभी खंडों की महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी व सुपरवाइजर, स्वास्थ्य विभाग से डा. बलेश, शांति देवी, आंगनवाड़ी ट्रेनिग सेंटर की प्रशिक्षिका शांति देवी, जिला कॉर्डिनेटर पोषण अभियान व जिला प्रोजक्ट असिसटेंट व खंड कॉर्डिनेटर व खंडों के सहायक भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी