बिजलीघर में नहीं करंट, चार साल से अटका कार्य

गांव दड़बा कला में निगम ने बिजलीघर का निर्माण कार्य तो कर दिया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2020 06:21 AM (IST)
बिजलीघर में नहीं करंट, चार साल से अटका कार्य
बिजलीघर में नहीं करंट, चार साल से अटका कार्य

महेंद्र सिंह मेहरा, सिरसा : गांव दड़बा कला में निगम ने बिजलीघर का निर्माण कार्य तो कर दिया है लेकिन बिजलीघर बनाने के चार साल बाद भी अभी तक इसे शुरू नहीं किया गया है। बिजलीघर में अभी तक ट्रांसफार्मर व लाइन का कार्य नहीं किया गया है। बिजलीघर शुरू होने के बाद दड़बा कलां के साथ लगते 7 गांवों के बिजली लोड को कम किया जाना था। बिजलीघर के निर्माण पर करीब 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।

गौरतलब है कि दड़बा कलां में बिजलीघर बनाने की वर्ष 2013 में प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने घोषणा की थी। इसके बाद वर्ष 2015 में बिजलीघर का निर्माण कार्य शुरू हुआ। अब बिजलीघर में भवन निर्माण का कार्य पूरा हो गया। दो फर्म ने छोड़ा कार्य

गांव दड़बा कलां में बिजलीघर बनाने का जिस फर्म को कार्य दिया गया उस फर्म के कार्य पर रोक लगा दी गई। इसके बाद दूसरी फर्म को कार्य दिया। इस फर्म ने ट्रांसफार्मर खरीदने में बजट का अभाव बताया। इस पर बिजली निगम ने अब अपने स्तर पर ट्रांसफार्मर खरीदने की योजना बनाई है। वहीं गांव शाहपुर बेगू स्थित 132 केवी से बिजली लाइन का कार्य भी अभी तक पूरा नहीं किया है। जिससे ट्रांसफार्मर शुरू होने से पहले ही भवन खस्ताहाल होने लगा है। बिजली का लोड होता कम

गांव नाथूसरी कलां स्थित बिजलीघर से 32 गांवों को जोड़ा है। इसमें से 7 गांव दड़बा कलां बिजलीघर से जोड़ जाने थे। इससे जहां नाथूसरी कलां बिजलीघर का लोड कम होता वहीं गांवों को भी बेहतर बिजली सुविधा मिलती। दड़बा कलां बिजली घर से दड़बा कलां, मानक दिवान, रूपाना खुर्द, रंधावा, साहुवाला द्वितीय, निर्बाण व चाडीवाल को बिजली सप्लाई दी जानी थी। अभी इन गांवों को नाथूसरी कलां बिजली घर से सप्लाई मिली है। वहीं नाथूसरी कलां बिजली घर से नाथूसरी कलां, चौपटा, नारायण खेड़ा, शाहपुरियां, तरकांवाली, शक्करमंदोरी, रूपाना गंजा, रूपाना बिश्नोईयां, लुदेसर, हंजीरा, रामपुरा ढिल्लो, जोड़कियां व अन्य गांवों में सप्लाई दी जा रही है।

----

गांव दड़बा कलां स्थित 33 केवी बिजलीघर शुरू नहीं हुआ है। इसमें अभी ट्रांसफार्मर नहीं पहुंचे हैं। निगम की निर्माण शाखा ने इसलिए हमें नहीं सौंपा है।

- मुकेश कुमार रोहिल्ला, एसडीओ, 33 केवी बिजलीघर, नाथूसरी कलां

chat bot
आपका साथी