आतंकवादियों की फायरिग से दूसरों को बचाते समय शहीद हो गए थे जगदेव सिंह

जागरण संवाददाता सिरसा साल 1991 में पड़ोसी राज्य पंजाब में आतकंवाद का दौर था उस समय 8 नव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 10:43 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 06:11 AM (IST)
आतंकवादियों की फायरिग से दूसरों को बचाते समय शहीद हो गए थे जगदेव सिंह
आतंकवादियों की फायरिग से दूसरों को बचाते समय शहीद हो गए थे जगदेव सिंह

जागरण संवाददाता, सिरसा : साल 1991 में पड़ोसी राज्य पंजाब में आतकंवाद का दौर था, उस समय 8 नवंबर 1991 की रात को आतंकवादियों ने सिरसा शहर के शिव चौक के समीप निहत्थे लोगों पर फायरिग शुरू कर दी थी। इस घटना में जगमालवाली डेरे जा रहे श्रद्धालुओं के ट्रक को भी आतंकवादियों ने निशाना बनाया। सेवादारों में से जगदेव सिंह कलसी नामक सेवादार ने आतंकवादियों का मुकाबला किया। इस दौरान एक आतंकी ने उस पर फायरिग कर दी जिससे जगदेव सिंह शहीद हो गया। जगदेव सिंह द्वारा आतंकवादियों के मुकाबला करने के दौरान चौक में खड़े लोग मौके से भाग गए और उनकी जान बच गई।

-------------

गोलियां लगने के कारण शहीद हो गए थे 13 लोग

इस हृदयविदारक आतंकी घटना में 13 लोग और शहीद हुए थे, नौ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि चार ने अस्पताल में दम तोड़ दिया था। एकाएक गोलियां चलने की सूचना मिलते ही बाजार धड़ाधड़ बंद हो गए थे और लोगों में भय पैदा हो गया था। इस घटना में शहीद होने वालों में मोहल लाल सेठी, मनोहर लाल बजाज, खान चंद मेहता, बिशंबर लाल, रोहित कुमार, वीपी गौतम, जगननाथ, कश्मीर चंद, मुंशीराम, सतीश कुमार मोंगा, रजिद्र कुमार मोंगा, हुकम चंद मेहता व प्रेम ठकराल शामिल थे।

----------

आतंकवादियों की गोलियों की बौछार के आगे दौड़ती रही गाय

मस्ताना शाह बिलोचिस्तानी आश्रम डेरा जगमालवाली द्वारा शहीद जगदेव सिंह की स्मृति में शहर के बीचोंबीच चौक बनाया हुआ है। हर वर्ष 9 नवंबर को शहीद की स्मृति में कार्यक्रम होता है। सरकार ने भी शहीद जगदेव सिंह की शहादत के लिए उनके परिजनों को सम्मानित किया था। इस आतंकी घटना के दौरान चौक पर खड़ी एक गाय ने भी लोगों की जान बचाई थी। जिप्सी पर सवार होकर आए आतंकवादियों ने ज्यों ही गोलियां चलानी शुरू की, गाय जिप्सी के साथ-साथ दौड़ती गई और गोलियां उसे लगती गई। जिस कारण अनेक लोगों की जान बच गई। उस गाय की स्मृति में शिव चौक के समीप गो माता का मंदिर भी बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी