प्रदेश में फर्नीचर सप्लाई रैकेट की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटी

कपिल भारतीय, सिरसा प्रदेश के स्कूलों में फर्नीचर सप्लाई में बरती गई धांधलियों की जांच अब उ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Sep 2017 03:02 AM (IST) Updated:Sun, 10 Sep 2017 03:02 AM (IST)
प्रदेश में फर्नीचर सप्लाई रैकेट की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटी
प्रदेश में फर्नीचर सप्लाई रैकेट की जांच करेगी उच्च स्तरीय कमेटी

कपिल भारतीय, सिरसा

प्रदेश के स्कूलों में फर्नीचर सप्लाई में बरती गई धांधलियों की जांच अब उच्च स्तरीय कमेटी करेगी। कमेटी में दो आइएफएस व एक एचएफएस अधिकारी शामिल है। यह कमेटी सभी तथ्यों की जांच कर अपनी रिपोर्ट 15 सितंबर को सौंपेगी। हरियाणा फोरेस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के मैने¨जग डायरेक्टर ने इस मामले में फर्नीचर सप्लाई रैकेट शामिल होने का अंदेशा जताकर इसे गंभीर मानते हुए उक्त कमेटी का गठन किया है।

गौरतलब है कि सिरसा के शिक्षाविद करतार ¨सह ने 10 अगस्त को मुख्य सचिव व सीएम ¨वडो में शिकायत देकर इस मामले को उजागर किया था। उनकी शिकायत में आरोप लगाया गया था कि प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में सप्लाई किए गए डेस्क उत्तर प्रदेश से खरीदे गए जबकि उन्हें स्थानीय स्तर पर तैयार किया हुआ बताया गया।

225 रुपये के डेस्क की सरकारी खरीद 953 रुपये

करतार ¨सह की शिकायत के अनुसार 225 रुपये के डेस्क की सरकारी खरीद 953 रुपये में की गई। यह फर्नीचर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में तैयार करवाया गया। पहले इसे सिरसा मंगवाया गया। यहां से उसे जींद, गुड़गांव, हिसार, रोहतक व कुरुक्षेत्र में स्थित रिजनल वर्कशॉप में भेजा गया। सहारनपुर से खरीद और ट्रकों में भेजे जाने के बिल व बिल्टी नंबर सहित कई पुख्ता सुबूत करतार ¨सह के पास है। करतार ¨सह का आरोप है कि बाहर से फर्नीचर मंगवाने के बावजूद हर बार प्रदेश की वर्कशॉप में ही फर्नीचर तैयार करवाने का झूठा दावा किया जाता है।

मुख्य सचिव ने मामला भेजा कार्पोरेशन को

मुख्य सचिव की ओर से शिकायत मिलने के बाद मामला हरियाणा फोरेस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के मैने¨जग डायरेक्टर को भेजा गया। इसके बाद मैने¨जग डायरेक्टर की ओर से कारपोरेशन पंचकूला के सीजीएम आइएफएस अधिकारी पंकज गोयल, कार्पोरेशन दिल्ली के सीजीएम आइएफएस अधिकारी विवेक सक्सेना और कारपोरेशन मुख्यालय के जनरल मैनेजर एचएफएस अधिकारी विशाल कौशिक की तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। इस कमेटी ने हरियाणा फोरेस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के सभी जनरल मैनेजर्स से करतार ¨सह की शिकायत पर कमेंट्स, 2012-13 से लेकर 2016-17 तक में शिक्षा विभाग को सप्लाई किए गए फर्नीचर, सप्लाई के तरीके, फर्नीचर निर्माण के तरीके, उनकी जांच रिपोर्ट और शिक्षा विभाग से प्राप्त शिकायतों का ब्यौरा 11 सितंबर तक मांगा है।

मुझे हरियाणा फोरेस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन के मैने¨जग डायरेक्टर कार्यालय की ओर से पत्र मिला है। जिसमें बताया गया है कि स्कूलों में फर्नीचर सप्लाई संबंधी शिकायत पर जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। जिसमें दो आइएफएस व एक एचएफएस अधिकारी शामिल है। फर्नीचर सप्लाई में धांधली बरतने के पुख्ता सुबूत मेरे पास है।

करतार ¨सह, शिक्षाविद, सिरसा

chat bot
आपका साथी