डीईओ को हरियाणा मानवाधिकार आयोग का नोटिस

गांव चोरमारखेड़ा स्कूल में छात्रा तथा उसके परिजनों को प्रताड़ित क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Oct 2018 12:34 PM (IST) Updated:Tue, 30 Oct 2018 12:34 PM (IST)
डीईओ को हरियाणा मानवाधिकार आयोग का नोटिस
डीईओ को हरियाणा मानवाधिकार आयोग का नोटिस

संवाद सहयोगी, डबवाली : गांव चोरमारखेड़ा स्कूल में छात्रा तथा उसके परिजनों को प्रताड़ित करने के मामले में हरियाणा मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए डीईओ को नोटिस जारी करके तलब किया है। नोटिस के बाद मामले की जांच के लिए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने दो सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। कमेटी में उप जिला शिक्षा अधिकारी पवन कुमार तथा खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां हरमेल ¨सह हैं। मामला करीब एक साल पहले का बताया जाता है। गांव जंडवाला जाटान निवासी सोहन ¨सह ने हरियाणा मानव अधिकार आयोग को शिकायत भेजी थी।

शिकायतकर्ता की दो बेटियां महकप्रीत तथा सनप्रीत हैं। वर्ष 2017 में दोनों स्कूल की छात्राएं थी। 21 सितंबर को सनप्रीत बीमार होने की वजह से स्कूल नहीं जा पाई थी। शिकायतकर्ता के अनुसार अगले दिन जब वह स्कूल गई तो कक्षा प्रभारी ने उसे प्रताड़ित किया। उससे जुर्माना के तौर पर 50 रुपये मांगे गए। जुर्माना अदा न करने की सूरत में नाम काटने की चेतावनी दी गई। 5 अक्टूबर 2017 को सोहन ¨सह स्कूल गया तो वहां अध्यापक दर्शन ¨सह तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मी शंभू ने उससे दु‌र्व्यवहार किया। उपरोक्त शिकायत सोहन ¨सह ने मार्च 2018 में हरियाणा मानवाधिकार आयोग, चंडीगढ़ के पास भेजी थी। मैंने दो माह पहले ही विद्यालय में कार्यभार संभाला है। मुझे ऐसे किसी मामले की जानकारी नहीं है। जिन अध्यापकों तथा चतुर्थश्रेणी कर्मी का शिकायत में नाम है, वे विद्यालय में ही हैं।

-¨प्रसिपल जस¨वद्र ¨सह हरियाणा मानवाधिकार आयोग का नोटिस मिला है। मामले की जांच के लिए दो अधिकारियों की कमेटी गठित की गई है। कमेटी की रिपोर्ट को आयोग के पास भेजा जाएगा।

-संत कुमार बिश्नोई, डीईईओ

chat bot
आपका साथी