बुनियाद कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए मिलेगी मुफ्त कोचिग

शिक्षा विभाग बुनियाद कार्यक्रम के तहत हरियाणा प्रदेश के सरकारी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:29 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:29 PM (IST)
बुनियाद कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए मिलेगी मुफ्त कोचिग
बुनियाद कार्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए मिलेगी मुफ्त कोचिग

जागरण संवाददाता, सिरसा :

शिक्षा विभाग बुनियाद कार्यक्रम के तहत हरियाणा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की फ्री आनलाइन कोचिग दी जाएगी। सिरसा में कोचिग केंद्र राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिरसा निश्चित किया गया है। जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार व जिला गणित विशेषज्ञ नीरज पाहुजा बुनियाद कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नियुक्ति किया गया है। इस कार्यक्रम में नौवीं कक्षा के छात्रों को जिला स्तर पर एक केंद्र पर सप्ताह में दो दिन कोचिग केंद्र राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिरसा व चार दिन स्कूल समय के बाद आनलाइन कोचिग दी जाएगी।

--- छात्रवृत्ति परीक्षाओं की करवाई जाएगी तैयारी

कोचिग में छात्रों को एनटीएसई और अन्य छात्रवृत्ति परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। कोचिग देने का कार्य विकल्प फाउंडेशन, रेवाड़ी द्वारा किया जायेगा। इस वर्ष कोचिग के लिए कक्षा नौंवीं में पढ़ने वाले छात्रों का चयन लेवल एक (ब्लाक स्तर) तथा लेवल दो (जिला स्तर) पर स्क्रीनिग टैस्ट द्वारा होना है। लेवल एक के लिए अनुमानित परीक्षा तिथि 31 अक्टूबर 2021 तथा लेवल दो की परीक्षा तिथि 17 नवंबर 2021 है। जिला स्तर पर स्क्रीनिग टैस्ट द्वारा कुल 100 से 120 छात्रों का चयन होना है। अनुमानित एक दिसंबर 2021 से कक्षाएं प्रारंभ होंगी। चयनित छात्रों को नि:शुल्क शिक्षण के साथ साथ अपने विद्यालय से कोचिग सेंटर पर आने जाने का किराया भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

इस दिन लगेंगी इन खंडों में वर्कशाप

25 अक्टूबर : डबवाली व ओढां

26 अक्टूबर : ऐलनाबाद व रानियां

27 अक्टूबर : नाथूसरी चौपटा व सिरसा

28 अक्टूबर : बड़ागुढ़ा

-

बुनियाद कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिलेगा। यह शिक्षा निदेशालय का सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को ऊपर उठाने का एक बेहतरीन प्रयास है। इसके लिए विद्यार्थियों को समय समय पर प्रेरित भी किया जाता है।

संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा

chat bot
आपका साथी