आठ साल के भाविक ने 2.38 मिनट में परिएडिक टेबल को किया व्यवस्थित

राजकीय नेशनल महाविद्यालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सिरसा के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 06:02 AM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 06:20 AM (IST)
आठ साल के भाविक ने 2.38 मिनट में परिएडिक टेबल को किया व्यवस्थित
आठ साल के भाविक ने 2.38 मिनट में परिएडिक टेबल को किया व्यवस्थित

जागरण संवाददाता, सिरसा : राजकीय नेशनल महाविद्यालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सिरसा के भाविक चावला ने परिएडिक टेबल के सभी तत्वों को सही ढंग से व्यवस्थित करने की विश्व प्रतियोगिता में अपना प्रयास करके व‌र्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का दावा किया है। भाविक ने यह कार्य 2 मिनट और 38 सेकेंड व 80 सेंटी सेकंड में किया। पहला विश्व रिकॉर्ड 2 मिनट 49 सेकंड का है, जो दिल्ली की प्राध्यापिका प्रो. मीनाक्षी अग्रवाल के नाम है। भाविक बीआर ग्लोबल स्कूल का छात्र है।

------------------ चार कैमरों में शूट हुआ कार्यक्रम

राजकीय नेशनल कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में निर्णायक मंडल की भूमिका प्राचार्य डा. राजेश मेहता व राजकीय महाविद्यालय रानियां के प्राचार्य डॉ. संदीप गोयल ने निभाई जबकि टाइम कीपिग खेलकूद विभाग के अध्यक्ष डा. बलदेव सिंह व एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ फिजिकल एजुकेशन गुरु श्री हरि सिंह महाविद्यालय जीवन नगर के डा. विकास मेहता ने किया। प्राचार्य रामकुमार जांगड़ा ने भाविक चावला के इस प्रयास को एक शहर ही नहीं पूरे भारत का गौरव बताया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. रविद्र पुरी ने कहा कि अब यह सारी रिकॉर्डिंग गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड के लिए जाएगी और वहां पर यदि यह सही पाई जाती है तो विश्व रिकॉर्ड में इस बच्चे के नाम आ जाएगा। इस अवसर पर बीआर ग्लोबल स्कूल के भीष्म मेहता, समाजसेवी गुरजीत मान सहित महाविद्यालय का स्टाफ भी उपस्थित था।

---------------- प्रयास सही मिला तो यह काम करने वाला सबसे छोटा बच्चा होगा भाविक

भाविक चावला के पिता पुनीत चावला ने कहा कि यदि इस विद्यार्थी की परिएडिक टेबल के सभी एलिमेंट को सही ढंग से व्यवस्थित करने का यह प्रयास सही पाया जाता है तो यह संसार का यह कार्य करने का सबसे कम उम्र का बच्चा बन जाएगा।

chat bot
आपका साथी