विकास कार्य कागजी कार्यवाही में नहीं धरातल पर होना चाहिए : उपायुक्त

लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में सोमवार को उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 12:07 AM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:12 AM (IST)
विकास कार्य कागजी कार्यवाही में नहीं धरातल पर होना चाहिए : उपायुक्त
विकास कार्य कागजी कार्यवाही में नहीं धरातल पर होना चाहिए : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सिरसा : लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में सोमवार को उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली। उपायुक्त ने एक-एक विभाग से संबंधित विकास योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि कोई भी विकास कार्य सिर्फ कागजी कार्यवाही तक ही सीमित ना रहें, बल्कि वह धरातल पर भी नजर आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि फसल बेचने के लिए किसान की फसल का मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत होना जरूरी है। इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान अपना पंजीकरण करवाने से वंचित ना रहे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही के लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेवार होगा।

सीएम विडो पर आई शिकायतों का समय पर करें निपटान

उपायुक्त ने सीएम विडो पर लंबित शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम विडों पर आई शिकायतों का निपटान निर्धारित समय अवधि में होना चाहिए। उसकी रिपोर्ट की एक प्रति नगराधीश कार्यालय मे दें। जिस भी विभाग से संबंधित सीएम विडो की पेंडेंसी है, वो अगले 15 दिनों में इसे पूरा करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने गांव को लाल डोरा से मुक्त करने के लिए योजना बनाई है। इसके लिए अधिकारी गंभीरता से कार्य करते हुए 5 मार्च से पहले जिला के 8 गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाएं।

स्कूलों में करवाए निर्माण कार्य

उपायुक्त ने कहा कि जिन स्कूलों की चहारदीवारी व कमरों के निर्माण का कार्य लंबित है उसे प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएं ताकि नए सत्र में विद्यार्थियों को बैठने की उचित सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि जिला के चार खंड सक्षम प्लस हो चुके हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि 3 खंडों को 28 व 29 फरवरी को आयोजित होने वाले परीक्षा में सक्षम प्लस बनाने के लिए और अधिक प्रयास करें। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वाटर वर्कस टैंकों की नियमित रूप से सफाई करवाएं, ताकि जिलावासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके।

उन्होंने पीएनडीटी एक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिला के लिगानुपात में सुधार के लिए लगातार रेड करें ताकि जिला को लिगानुपात में प्रदेश में अग्रणी बनाया जा सके।

इस अवसर पर एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम डबवाली डा. विनेश, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी, नगराधीश कुलभूषण बंसल, सीएमजीजीए अनाहिता सागर व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी