संक्रमण रोकने के लिए बढ़ेगा भादरा बाजार में कंटेनमेंट का दायरा, डेरा अस्पताल के विग थ्री में बनेगा आइसोलेशन वार्ड

जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को सात नए मा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:48 AM (IST)
संक्रमण रोकने के लिए बढ़ेगा भादरा बाजार में कंटेनमेंट का दायरा, डेरा अस्पताल के विग थ्री में बनेगा आइसोलेशन वार्ड
संक्रमण रोकने के लिए बढ़ेगा भादरा बाजार में कंटेनमेंट का दायरा, डेरा अस्पताल के विग थ्री में बनेगा आइसोलेशन वार्ड

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को सात नए मामले सामने आए है, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 204 हो चुका है। हालांकि राहत भरी बात यह है कि अभी तक 124 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में 79 केस एक्टिव है। सोमवार को आए नए केसों में तीन केस भादरा बाजार से जुड़े हैं, जिनमें दो बंगाल से लौटे युवक है, जो सोने के आभूषण बनाने के कारीगर है और गोलछा वाली गली में रहते हैं। तीसरा केस भी इसी गली का है वह भी स्वर्णकार व्यवसाय से जुड़ा है। फिलहाल वह व्यक्ति नोहरिया बाजार की गली मस्जिद वाली में रहता है। वाल्मीकि चौक पर सात वर्षीय बच्चा संक्रमित मिला है जो यूपी से आया है। बरनाला रोड स्थित गुरुनानक नगर में खांसी जुकाम प्रभावित 38 वर्षीय व्यक्ति भी पॉजिटिव मिला है। गांव मौजद्दीन में कोरोना के दो केस आए है, इनमें एक महिला है और एक नौ साल का बच्चा है।

--------------

शहर के बीचोंबीच स्थित भादरा बाजार में लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। भादरा बाजार की गली सांखू वाली, फड़िया वाली, खजांचियान वाली में पहले ही कंटेनमेंट जोन बन चुके है। अब इस बाजार की गली गोलछा वाली में भी कंटेनमेंट जोन बन चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण के फैलाव के अंदेशे को देखते हुए भादरा बाजार में कंटेनमेंट जोन को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही डेरा सच्चा सौदा के अस्पताल के विग थ्री को भी स्वास्थ्य विभाग ने नियंत्रण में लिया है, जहां कम संक्रमण वाले केस रखे जाएंगे। इस विग में आने जाने का रास्ता बाहर से है। विग में 50 बेड की सुविधा है।

---------------

18 मरीजों को होम आइसोलेट किया

स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन मरीजों को घरों में आइसोलेट करना शुरू कर दिया है, जिनकी हालात में सुधार है और संक्रमण के लक्षण कम है। ऐसे मरीजों को आइसोलेट करने के बाद घरों के आगे आइसोलेशन का नोटिस चस्पा किया गया है। आइसोलेट के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पहले निरीक्षण करती है और मकान में सभी तरह की सुविधा होने पर ही आइसोलेशन की मंजूरी दी जाती है। मरीज को थर्मल स्केनर, पल्स आक्सीजन मीटर उपलब्ध करवाया जाता है और मरीज को इनका संचालन भी सिखाया जाता है। मरीज को आवश्यक दवाइयों के साथ साथ देखभाल करने वाले केयर टेकर को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाइयां दी जाती है।

---------

जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अब तक 204 मरीज आ चुके हैं। भादरा बाजार में संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट का दायरा बढ़ाया जाएगा इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेरा अस्पताल के विग थ्री को लिया गया है, जहां कम संक्रमण वाले मरीजों का उपचार किया जाएगा।

- डा. सुरेंद्र नैन, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी