सीएम के पूर्व ओएसडी कै. भूपेंद्र सिंह ने गिनवाए अग्निपथ योजना के लाभ

मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी वीर चक्र प्राप्त कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सेनाओं की भर्ती की नई प्लानिग के तहत शुरू की गई अग्निपथ योजना से युवाओं को लाभ मिलेगा। वर्तमान समय को देखते हुए यह बहुत अच्छा प्रयास है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे लागू कर साहस दिखाया है। कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए अग्निपथ योजना के लाभ गिनाए। इस मौके पर उनके साथ प्रदेश सचिव सुरेंद्र आर्य जिला महामंत्री अमन चोपड़ा प्रवक्ता कपिल सोनी मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Jul 2022 12:48 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jul 2022 12:48 AM (IST)
सीएम के पूर्व ओएसडी कै. भूपेंद्र सिंह ने गिनवाए अग्निपथ योजना के लाभ
सीएम के पूर्व ओएसडी कै. भूपेंद्र सिंह ने गिनवाए अग्निपथ योजना के लाभ

जागरण संवाददाता, सिरसा : मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी वीर चक्र प्राप्त कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सेनाओं की भर्ती की नई प्लानिग के तहत शुरू की गई अग्निपथ योजना से युवाओं को लाभ मिलेगा। वर्तमान समय को देखते हुए यह बहुत अच्छा प्रयास है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे लागू कर साहस दिखाया है। कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने शुक्रवार को पीडब्लयूडी रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए अग्निपथ योजना के लाभ गिनाए। इस मौके पर उनके साथ प्रदेश सचिव सुरेंद्र आर्य, जिला महामंत्री अमन चोपड़ा, प्रवक्ता कपिल सोनी मौजूद रहे।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने कहा कि यह बदलाव समय की मांग थी, इसे प्रधानमंत्री ने कर दिखाया है। हर क्षेत्र में समय के साथ नई सोच आती है। 20-30 साल पहले खेती पशुओं से की जाती थी लेकिन आज के दिन अगर कोई पशुओं से खेती करता है तो वो पिछड़ा कहलाएगा। इसी तरह सेना में बदलाव भी समय की मांग है। पुराने समय में तीर कमान से, फिर राइफल आई, वर्तमान में साइबर वार आ गया है। सौ साल पहले युद्ध में हवाई जहाजों का इस्तेमाल होने लगा, अब उनकी जगह ड्रोन ले रहे हैं। पूर्व ओएसडी ने कहा कि 1988 में जनरल रैना ने भी सेना को आधुनिक बनाने के लिए यह सुझाव दिया था। 1990 में कारगिल युद्ध के दौरान जनरल वीपी मलिक ने भी सेनाओं में एवरेज उम्र को कम करने की सलाह दी थी। वर्तमान में सेना में एवरेज उम्र 33 साल है, इस स्कीम के आने के बाद यह 26 साल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सेना में फिजिकल फिटनेस बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री मोदी किसी तरह के दबाव में नहीं आते और नई तरह की भर्ती प्रक्रिया लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस हतोत्साहित है और अग्निपथ योजना के नाम पर ओच्छी राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी से जुड़े सैनिक कार्यकर्ताओं को जनता और मीडिया के बीच जाकर इस स्कीम के फायदे गिनवाने के लिए कहा है। भूपेंद्र सिंह ने कहा कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तीन बार कह चुके हैं कि इस स्कीम की हर वर्ष समीक्षा होगी और जहां संशोधन की जरूरत हुई किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई देशों में जीएसटी लाए और वापस लेना पड़ा जबकि हमारे देश में जीएसटी आने के बाद 25 से ज्यादा संशोधन हो चुके हैं।

भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पहले सैनिक 35 वर्ष की उम्र के बाद घर आते थे, उस समय वे न तो युवा रहते और न ही उनमें पहले जैसी फिटनेस रहती परंतु 26 साल की उम्र में सेना से घर वापसी कर सरकारी नौकरी भी पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना में 3000 पदों के लिए अभी तक एक लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं और इस भर्ती की अंतिम तिथि पांच जुलाई है तब तक हजारों और लोग फार्म भर देंगे।

उन्होंने कहा कि जिनके अंदर देश सेवा का जज्बा है वे ही सेना में जाते हैं और ऐसे लोग आगजनी जैसी हरकतें नहीं करते। सरकार ने कहा है कि अग्निपथ के तहत भर्ती युवाओं में से बढि़या परफामेंस देने वाले 25 प्रतिशत को सेना में परमानेंट भर्ती किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी