नागोकी स्कूल में गर्मी के कारण बेहोश होकर गिरी छात्राएं

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव नागोकी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रार्थना सभा के दौरान च

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST)
नागोकी स्कूल में गर्मी के कारण बेहोश होकर गिरी छात्राएं
नागोकी स्कूल में गर्मी के कारण बेहोश होकर गिरी छात्राएं

जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव नागोकी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रार्थना सभा के दौरान चार छात्राएं गर्मी से बेहोश होकर गिर गई। प्राथमिक उपचार के बाद सभी छात्राओं को घर भेज दिया गया। स्कूल में सुबह प्रार्थना सभा चल रही थी। इसी दौरान विद्यार्थियों का योगा पीटी शो करवाया जा रहा था। धूप की तपिश न झेल पाने से कई छात्रा गर्मी से बेसुध होकर गिर गई। इनमें नौवीं कक्षा की छात्रा अमन कौर, नौवीं की लखप्रीत कौर व सातवीं के इंद्रजीत बेहोश होकर गिर गए। यही नहीं स्कूल की आधी छुट्टी के दौरान छठी क्लास की छात्रा बसकरो भी गर्मी के चलते अचेत होकर गिर गई। जब शिक्षकों को विद्यार्थियों के गर्मी से अचेत होकर गिरने की जानकारी मिली तो उन्होंने इसकी सूचना चिकित्सकों को दी। चिकित्सकों के आने से पूर्व शिक्षकों ने बच्चों के चेहरों पर पानी के छींटे मारे जिससे बच्चों को होश आ गया। मौके पर आए चिकित्सकों ने गर्मी से प्रभावित बच्चों का प्राथमिक उपचार किया।

अधिकारी भी स्कूल में पहुंचे

स्कूल में दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत रानियां के खंड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मेहता भी पहुंचे हुए थे। खंड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र मेहता भी गर्मी के चलते विद्यार्थियों के बेहोश होने की घटना से हैरान रह गए। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि बच्चों को गर्मी या धूप में अधिक देर तक न रखें। प्रार्थना सभा में अधिक देर तक रुकवाने से भी उन्होंने मना कर दिया।

महावीर दल स्कूल में भी बेहोश हुई थी छात्रा

शहर के रानियां रोड स्थित महावीर दल स्कूल में भी 23 मई को प्रार्थना सभा में एक छात्रा गर्मी से अचेत होकर गिर गई थी। प्रार्थना सभा के दौरान गर्मी व धूप से बचाव के लिए छाया का कोई बंदोबस्त न होने के कारण अकसर बच्चे गर्मी से बेहोश होकर गिरते रहे हैं।

- ग्रीष्मकालीन अवकश की मांग

वर्तमान में तापमान 46 डिग्री पार कर गया है। सुबह सात बजे के बाद से ही सूर्यदेव अपनी प्रचंडता दिखाना शुरू कर देते हैं। सुबह 7 बजे ही इतनी भीषण गर्मी हो जाती है कि पसीने सूखने के नाम नहीं लेते। अगर ऐसे में बच्चे सुबह प्रार्थना सभा में आधा घंटे भी धूप में खड़े रहेंगे तो गर्मी की चपेट में आना स्वाभाविक है। शिक्षा विभाग को भी बच्चों की गर्मी की परेशानी को समझते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर देने चाहिए।

सुबह प्रार्थना सभा के दौरान चार छात्राएं गर्मी के चलते बेहोश होकर गिरी हैं। इसके बाद प्राथमिक उपचार करवा दिया गया। सभी को जूस पिलाया गया। अभिभावकों को मामले की जानकारी देकर छात्राओं को उनके साथ घर भेज दिया। प्रशासन को भी स्कूल समय में बदलाव करना चाहिए। स्कूल समय सुबह 7 से 12 बजे तक कर देना चाहिए। अब तपती दुपहरी में बच्चों की छुट्टी होती है जो उनके साथ सरासर अन्याय है। गर्मी को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों का समय बदला गया है।

गुरदीप सैनी,

प्रवक्ता नागोकी स्कूल व मीडिया प्रभारी, हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ

chat bot
आपका साथी