देश के किसी भी कोने में मृत गोधन को आप देंगे मिटटी तो दीवानखेड़ा की पंचायत देगी खर्चा

संवाद सहयोगी, डबवाली : मृत गोधन को मिट्टी देने वाले को गांव दीवानखेड़ा की पंचायत पूरा खर्चा देगी। ब

By Edited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 01:01 AM (IST)
देश के किसी भी कोने में मृत गोधन को आप देंगे मिटटी तो दीवानखेड़ा की पंचायत देगी खर्चा
देश के किसी भी कोने में मृत गोधन को आप देंगे मिटटी तो दीवानखेड़ा की पंचायत देगी खर्चा

संवाद सहयोगी, डबवाली :

मृत गोधन को मिट्टी देने वाले को गांव दीवानखेड़ा की पंचायत पूरा खर्चा देगी। बेशक मामला देश के किसी भी कोने से संबंधित क्यों ना हो। खर्चा लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को गोधन को मिट्टी देते की फोटो या वीडियो उपलब्ध करवानी होगी। इसके साथ-साथ संबंधित पंचायत या एमसी की वेरिफिकेशन जरूरी है। दीवानखेड़ा की पंचायत ने ऐसा प्रस्ताव पारित किया है।

गांव के सरपंच सुबेग ¨सह का कहना है कि देश में गऊ को माता का दर्जा मिला है। आमतौर पर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं, जिससे भावनाएं आहत होती हैं। खास तौर पर सड़कों पर। जब हादसे का शिकार होने वाले गोधन को कोई नहीं उठाता। वह वहीं पड़ा-पड़ा मर जाता है। कुत्ते उसे नौंचते हैं। मां का दर्जा प्राप्त गोधन की ऐसी दुर्गाती न हो, इसके लिए लोगों को प्रेरणा देने के लिए पंचायत ने यह प्रस्ताव पारित किया हुआ है कि जो भी व्यक्ति मृत गोधन को मिट्टी देगा, उसे पंचायत अपने खाते से पैसा देगी। यह केवल गांव या फिर खंड स्तर पर लागू नहीं है। देश के किसी भी कोने में ऐसा समाज भलाई का कार्य करने वाले व्यक्ति को पूरा खर्च मुहैया करवाया जाएगा। शर्त है कि दस्तावेज तथा संबंधित कार्य पंचायत के जरिए वेरिफाई होना चाहिए। एक मृत गौधन को मिट्टी देने पर करीब 400 से 500 रुपए का खर्च आता है।

..खुद दबाया पशु

मृत गौधन की बेकद्री रोकने के लिए प्रस्ताव पारित करने वाले गांव दीवानखेड़ा के सरपंच सुबेग ¨सह ने सोमवार को सिरसा रोड़ पर गांव डबवाली के नजदीक सड़क पर मृत पड़ी गाय को मिट्टी दी। वे किसी कार्य के लिए डबवाली की ओर आ रहे थे। इसी दौरान उसे मृत गाय दिखाई दी। जिसे कुत्ते खा रहे थे। साथी राजदीप, हरप्रीत, गुरजंट प्रेमी, बूटा राम, गुरनाम नन्ना की मदद से गाय को सम्मान पूर्वक मिट्टी दी।

chat bot
आपका साथी