डॉ. कलाम का योगदान अविस्मरणीय : तंवर

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अ

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 10:18 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 10:18 PM (IST)
डॉ. कलाम का योगदान अविस्मरणीय : तंवर

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

शोक संदेश में काग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें जीवन में कई बार डॉ. कलाम से व्यक्तिगत रूप से मिलने का अवसर मिला। सिरसा में जुलाई 2013 को आयोजित कार्यक्रम में उन्हें डॉ. कलाम के साथ मंच साझा करने का मौका मिला। उस दौरान वे डॉ. कलाम के व्यक्तित्व से काफी प्रभावित हुए। देश को प्रगति की राह पर आगे ले जाने में उनके द्वारा दिए गए योगदान को देशवासी कभी नही भुला सकेंगे। देश के पहले स्वदेशी उपग्रह पीएसएलवी-3 के विकास में उनका अहम योगदान रहा। साथ ही पृथ्वी और अग्नि जैसी मिसाइलें बनाकर डॉ. कलाम ने भारत को अग्रणी देशों की श्रेणी में खड़ा कर दिया। इसी कारण से वे मिसाइल मैन के रूप में प्रख्यात हुए। वर्ष 1998 में उन्होंने पोखरण परमाणु परीक्षण को लीड कर देश को गौरवान्वित किया। इसी कारण से वे वर्ष 1997 में देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजे गए और इन महान उपलब्धियों के कारण वे वर्ष 2002 में भारत के 11वें राष्ट्रपति बने। अशोक तंवर ने कहा कि उनके आकस्मिक निधन से देश ने एक महान वैज्ञानिक और सच्चा देशभक्त खो दिया है जिसकी पूर्ति नहीं की जा सकती।

ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

सिरसा : डेरा सच्चा सौदा के संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सा ने ट्वीट कर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर व पंजाब के गुरदासपुर में हुए आतकी हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी है। संत गुरमीत ने एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक सच्चे भारत रत्‍‌न को खो दिया है, लेकिन देश के लिए उनके द्वारा दिए गए अमूल्य योगदान के माध्यम से वे सदा जीवित रहेगे। संत गुरमीत ने पंजाब में आतंकी हमले में शहीद हुए एसपी सहित पुलिसकर्मी, होमगोर्ड जवानों व लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

कलाम के निधन पर सनातन धर्मसभा ने जताया शोक

सिरसा : भूतपूर्व राष्ट्रपति भारत के मिसाइलमैन डा. एपीजे अब्दुल कलाम के आकस्मिक निधन पर श्री सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय में शोक सभा का आयोजन कर उनके निधन पर गहरा दुख प्रकट किया। इस दु:खद अवसर पर सभा के कार्यकारी प्रधान नवीन केडिया ने बताया कि एपीजे अब्दुल कलाम जैसी महान शख्सियत के निधन से राष्ट्र को अपूरणीय क्षति हुई है। उन्होंने देश की रक्षा एवं उन्नति में जो योगदान दिया है, हम सदैव उनके ऋणी रहेंगे। शोक सभा में प्राचार्य हनुमान प्रसाद, केके शर्मा, महेश भारती, मोहन लाल, रघुवीर, देवबाला, मोनिका, नीरज उपस्थित थे।

बार एसोसिएशन ने कलाम के निधन पर रखा नो वर्क

सिरसा : जिला बार एसोसिएशन ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर नो वर्क रखकर श्रद्धाजलि व्यक्त की। बार कार्यालय में एसोसिएशन के प्रधान रमेश मेहता एडवोकेट की अध्यक्षता में हुई शोक सभा में उपप्रधान राहुल शर्मा, सचिव मधुर कंबोज व सहसचिव ममता बागा सहित बार के सभी सदस्यों ने शिरकत करके दो मिनट का मौन धारण किया तथा दिवंगत के प्रति श्रद्धाजलि अर्पित की। रमेश मेहता ने कहा कि कलाम के निधन से एक सच्चा देशभक्त , एक महान वैज्ञानिक एवं दूरदर्शी सोच के धनी व्यक्तित्व को देश ने खो दिया है। उन्होंने कहा कि यह अपूर्णीय क्षति है, जिसे कभी भरा नहीं जा सकेगा। बैठक में पंजाब में हुए आतंकी हमले की भी कडे़ शब्दों में निंदा की गई।

डॉ. कलाम व शहीदों को दी श्रद्धांजलि

सिरसा : प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता होशियारी लाल शर्मा ने पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम के निधन व पंजाब में आतंकी हमले में शहीद हुए पुलिस जवानों को श्रद्धाजलि अर्पित की है। मंगलवार को अपने कार्यालय में आयोजित एक शोक सभा में दो मिनट का मौन रखकर शर्मा व अन्य कार्यकर्ताओं ने दिवंगत आत्माओं की शाति के लिए ईश्वर से कामना की। उन्होंने कहा कि मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम देशभक्ति की मिसाल थे। उन्होंने राष्ट्र को गौरव दिलाने के लिए जीवन पर्यत संघर्ष किया और युवाओं को इसके लिए प्रेरित भी किया। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी,भोला जैन, संजय चावरिया, रामजी लाल सिगाठिया, सच्चन कुमार, भानी राम नायक, साहब राम सरपंच उपस्थित थे।

-----------------

डॉ. अब्दुल कलाम को दी श्रद्धाजलि

गोरीवाला : राजकीय माध्यमिक विद्यालय चकजालू के बच्चों को जब पता चला कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम का स्वर्गवास हो गया है तो वह बहुत उदास हो गए। क्योंकि विद्यालय के बच्चों ने पत्र व्यवहार द्वारा उनसे मिलने का समय मागा था। बच्चों के सपने चूर-चूर हो गए। मंगलवार को विद्यालय में दो मिनट को मौन रखकर व पुष्पाजलि कर बच्चों, स्टाफ सदस्यों ने उन्हे श्रद्धाजलि अर्पित की। मुख्याध्यापक पालविन्द्र शास्त्री, राम निवास शास्त्री ने डॉ. अब्दुल कलाम के जीवन की बच्चों को पूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय का टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ मौजूद था।

chat bot
आपका साथी