सौर ऊर्जा से जुड़ेगी जेल, खर्च विवरण तैयार

जागरण संवाददाता, सिरसा : राज्य में बिजली की किल्लत के बीच सरकारी संस्थानों को सौर ऊर्जा से जोड़ने की

By Edited By: Publish:Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST) Updated:Mon, 25 May 2015 02:54 AM (IST)
सौर ऊर्जा से जुड़ेगी जेल, खर्च विवरण तैयार

जागरण संवाददाता, सिरसा : राज्य में बिजली की किल्लत के बीच सरकारी संस्थानों को सौर ऊर्जा से जोड़ने की प्रक्रिया में जेल भी सौर ऊर्जा उत्पादन में अपनी भागीदारी करने की ओर कदम बढ़ा रही है। जेल में बिजली आपूर्ति सौर ऊर्जा से किए जाने को लेकर आरंभिक चरण की कार्रवाई पर जेल विभाग मंथन कर रहा है। जेल प्रशासन ने पूरी जेल को सौर ऊर्जा से जोड़ने के लिए एस्टीमेट विभाग को भेज दिया है। अब विभाग इस एस्टीमेट पर अपना फैसला करेगा।

विभाग से भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार जेल में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन की संभावनाएं और उस पर आने वाले अनुमानित खर्चे के बारे में संपूर्ण विवरण मांगा गया। इस विवरण के बाद अक्षय ऊर्जा विभाग से सौर ऊर्जा व बिजली की खपत संबंधी एटीमेट तैयार करने के आदेश दिये गए। जिसके बाद अक्षय ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने जेल की बैरक से लेकर फैक्टरी तक सौर ऊर्जा से बिजली उपलब्ध करवाने की संभावनाओं पर रिपोर्ट तैयार की। यह रिपोर्ट तैयार कर जेल प्रशासन को दी गई है।

प्रतिदिन दो हजार यूनिट की खपत

अक्षय ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जेल में बिजली की खपत अधिक है और यहां प्रतिदिन तकरीबन दो हजार यूनिट बिजली खर्च हो रही है। ऐसे में सौर ऊर्जा का प्रयोग यहां बिजली की बड़ी खपत को बचाने का काम करेगा। सौर ऊर्जा के कारण जेल प्रशासन को भी बिजली के भारी भरकम बिल से छुटकारा मिल जाएगा।

एस्टीमेट तैयार किया : चौहान

अक्षय ऊर्जा विभाग के अधिकारी इंद्राज चौहान ने बताया कि जेल का एस्टीमेट तैयार किया गया है। यहां 500 किलोवाट बिजली की आवश्यकता बताई गई है। इसी हिसाब से एस्टीमेट तैयार किया गया है। अभी एस्टीमेट की कार्रवाई ही पूरी हुई है। जेल में सौर ऊर्जा उपकरण लगेंगे या नहीं इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

एस्टीमेट विभाग को भेजा : सेठी

जेल अधीक्षक जेएस सेठी ने कहा कि विभाग ने एस्टीमेट मांगा था जो भेज दिया गया है। इसके अलावा अन्य कोई कार्रवाई अभी नहीं हुई है। इस कार्य में कुछ समय लग सकता है।

chat bot
आपका साथी