दो बालिका बनी वधू

जागरण संवाददाता, सिरसा : भू्रण हत्या के लिए पूरे देश में किरकिरी झेल रहे हरियाणा में बेटी बचाव की सब

By Edited By: Publish:Tue, 27 Jan 2015 10:21 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jan 2015 10:21 PM (IST)
दो बालिका बनी वधू

जागरण संवाददाता, सिरसा : भू्रण हत्या के लिए पूरे देश में किरकिरी झेल रहे हरियाणा में बेटी बचाव की सबसे बड़ी मुहिम पर अभी से बट्टा लगने लगा है। यहां पर नाबालिग की शादी रुकने का नाम नहीं ले रही है। ऐसा ही मामला गांव नाथूसरी कालां में सामने आया है। दो सहेलियों की शादी अलग अलग तिथियों में कर दी गई है। लेकिन बेसहारा छात्राओं की शादी रुकवाने को कोई आगे नहीं आया। अब इसकी शिकायत मानव संसाधन मंत्रालय व बाल संरक्षण अधिकारी से की गई है।

गांव नाथूसरी कलां की रहने वाली दो छात्राएं का नामांकन नाथूसरी कालां के आरोही स्कूल है। दो माह पूर्व तक वह दोनों इसी स्कूल में पढ़ती थी। एक छात्रा दिसंबर 2014 से जबकि दूसरी छात्रा जनवरी से स्कूल नहीं आ रही थी। 26 जनवरी को व्हिसल ब्लोअर करतार सिंह को जानकारी मिली कि दोनों सहेलियों की शादी कर दी गई है। पहली छात्रा की शादी 21 दिसंबर को हुई थी। जबकि दूसरी छात्रा की शादी 24 जनवरी 2015 को हुई। करतार सिंह का कहना है कि इस शादी की जानकारी स्कूल प्रबंधक के अलावा गांव के सभी प्रमुख लोगों को थी। कुछ शिक्षक के अलावा गांव के प्रमुख लोग शादी में शामिल भी हुए। लेकिन उन्होंने नाबालिग की शादी रोकने की कोशिश भी नहीं की। अब दोनों छात्राओं का स्कूल आना बंद हो गया है। हालांकि इस बारे में आरोही स्कूल के प्राचार्य रमेश कुमार कहना है कि इस बारे में उनके पास किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है और न ही शादी में उनके कोई भी कर्मचारी ही शामिल हुए थे। उधर गांव के सरपंच का कहना है कि उनके पास भी दोनों छात्राओं की शादी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस बारे में वह पता करेंगे।

डीसी व एसपी को भेजी शिकायत

करतार सिंह ने इस बारे में डीजीपी, डीसी, एसपी, मुख्य सचिव, मुख्य मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से शिकायत की गई है। जिसमें उन्होंने दोनों छात्राओं को पढ़ाई का प्रबंध करने व दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

मेरे पास शादी का कार्ड भी : करतार सिंह

करतार सिंह ने बताया कि दोनों लड़कियों की शादी हुई है और एक की शादी का कार्ड व फोटोग्राफ भी मुझे देखने को मिले है। नाबालिग की शादी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं की मुहिम में बाधा है और इस संबंध में कार्रवाई होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी