प्राध्यापकों ने किया कलम बंद हड़ताल

By Edited By: Publish:Mon, 21 Jul 2014 10:33 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jul 2014 10:33 PM (IST)
प्राध्यापकों ने किया कलम बंद हड़ताल

जागरण संवाददाता, सिरसा : नेशनल कॉलेज के प्राध्यापकों ने सोमवार को कलम बंद हड़ताल की तथा प्रदर्शन करते हुए रोष जताया। प्राध्यापकों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

सोमवार प्रात: हरियाणा गवर्नमेंट कालेज टीचर एसोसिएशन के बैनर तले प्राध्यापक कॉलेज परिसर में एकत्र हुए। एसोसिएशन के प्रधान डा. अविनाश कंबोज ने बताया कि सरकार यूजीसी के नियम हरियाणा के सरकारी कॉलेज प्राध्यापकों पर लागू नहीं कर रही। उन्होंने बताया कि इस समय सरकारी कॉलेज के प्राध्यापकों द्वारा एक सप्ताह में 30 कक्षाएं लगाई जा रही है, जबकि यूजीसी के नियमों के अनुसार एक सप्ताह में एक प्राध्यापक को 24 कक्षाएं लगानी चाहिए। उन्होंने बताया कि यूजीसी के अनुसार कॉलेज प्राध्यापक की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन सरकारी महाविद्यालय में 58 वर्ष और निजी महाविद्यालय में 60 वर्ष की आयु होने पर ही सेवानिवृत्त कर दिया जाता है, जो कि प्राध्यापकों के अधिकारों का हनन है।

हड़ताली प्राध्यापकों ने बताया कि यूजीसी ने नए नियुक्त होने वाले प्राध्यापकों के लिए रूरल पॉलिसी बनाई है, जिसके तहत विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों को एक निश्चित समयावधि के लिए ग्रामीण क्षेत्र में स्थित महाविद्यालय में कार्य करना होगा, लेकिन हरियाणा में यह नियम भी लागू नहीं है। अलग-अलग विषयों के प्राध्यापकों के लिए यह पॉलिसी एक समान रूप से लागू नहीं की जा रही। एक विषय के प्राध्यापक से ग्रामीण क्षेत्र में दो वर्ष तक कार्य करवाया जाता है, तो किसी विषय के प्राध्यापक से तीन से चार वर्ष तक, जिससे स्पष्ट है कि प्राध्यापकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

उन्होंने घोषणा की कि आगामी 24 जुलाई को पंचकुला में राज्यस्तरीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद भी यदि उनकी मागें पूरी नहीं की गई तो आदोलन को और तेज कर दिया जाएगा। इस मौके पर उपाध्यक्ष डा. सज्जन कुमार, महासचिव प्रो. महेद्र प्रदीप, सह सचिव डा. मनजीत कौर, खजाची प्रो. एचएस ढिल्लो, प्रो. सुनीता सेठी, प्रो. अनुमति भूषण, डा. मधु, प्रो. अनीता अरोड़ा, प्रो. अर्चना, प्रो. वीणा भ्याणा, डा. हरविंद्र, प्रो. पं. पीके कौशिक, डा. शत्रुजीत, प्रो. रणजीत सिंह, डा. निर्मल सिंह, डा. दलजीत सिंह, प्रो. भूषण मोंगा, डा. संदीप गोयल, डा. राजेश मेहता, प्रो. सीएल जस्सू, प्रो. श्यामलाल फुटेला, डा. हरपाल सिंह, प्रो. मदन गोपाल, प्रो. कृष्ण गोपाल, प्रो. हरजिंद्र सिंह, डा. रविंद्र पुरी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी