सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वालों के होंगे चालान

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 09:30 AM (IST)
सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वालों के होंगे चालान
सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वालों के होंगे चालान

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने ड्यूटी मजिस्ट्रेट एवं इंसीडेंट कमांडर को भी निर्देश जारी किए है कि वे लगातार अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करें और कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना को सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वालों के चालान भी काटे जाएंगे।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि सरकार की हिदायतों के तहत सभी स्कूलों, औद्योगिक इकाइयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों पर कोरोना प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जाएगा। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के तहत पुलिस, नगर निगम, नगर पालिकाएं, स्वास्थ्य विभाग आदि कानून लागू करने वाली एजेंसियों द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वाले व्यक्तियों के चालान किए जाएंगे। विशेष रूप से प्रवेश द्वारों पर नाके लगाए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पहले ही जनता से अपील कर चुके है कि वे शारीरिक दूरी को बनाए रखे। मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें और प्रत्येक जागरूक व्यक्ति अपनी जेब में चार-पांच मास्क अवश्य रखे और उनमें से हरेक उस व्यक्ति मास्क देकर प्रेरित करें कि मास्क पहनना क्यों जरूरी है।

इन बातों पर अमल करने की सलाह

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भी कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकॉल के बिन्दु निर्धारित किए है। इनके तहत प्रत्येक व्यक्ति फेस मास्क का इस्तेमाल करें और शारीरिक की अनुपालना सुनिश्चित करें। पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीएं। आयुष मंत्रालय के द्वारा बताई गई इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का भी सेवन करें। पर्याप्त नींद ले और आराम करें। रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सांस संबंधी प्राणायाम करें। मार्निंग और इवनिग वाक करें। आसानी से पचने वाले भोजन लें। स्मोकिग और एल्कोहल से दूरी बनाएं। रोजाना सुबह गर्म दूध या पानी के साथ एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं। रोजाना सुबह और शाम को गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीयें। हल्दी और नमक के पानी से गरारे करें। हल्के गर्म पानी के साथ एक से तीन ग्राम मुलेठी पाउडर रोजाना लें।

chat bot
आपका साथी