विषय नहीं बदला तो स्कूल के गेट पर जड़ दिया ताला, जमकर की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, रोहतक : किलोई गांव स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के गेट पर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 06:43 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 06:43 PM (IST)
विषय नहीं बदला तो स्कूल के गेट पर जड़ दिया ताला, जमकर की नारेबाजी
विषय नहीं बदला तो स्कूल के गेट पर जड़ दिया ताला, जमकर की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, रोहतक : किलोई गांव स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के गेट पर शुक्रवार को छात्राओं ने सुबह करीब छह बजे ताला लगा दिया। छात्राओं ने विषय बदलने की की मांग पूरी न होने पर यह कदम उठाया। साथ ही उन्होंने गेट के बाहर जमकर नारेबाजी भी की। बारहवीं की छात्राएं लोक प्रशासन विषय पढ़ाने की मांग पिछले करीब पांच महीने से कर रही हैं। छात्राओं ने स्कूल के गेट पर अपनी मांगों के पोस्टर भी चस्पाए थे। इस दौरान अनेक छात्राओं के अभिभावक भी मौके पर मौजूद रहे। करीब साढ़े तीन घंटे तक स्कूल के गेट का ताला बंद रहा। बाद में जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता रूहिल मौके पर पहुंची और उन्होंने छात्राओं की बात सुनी। जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद करीब साढ़े नौ बजे तमाम छात्राएं मान गई और स्कूल में पहुंची। छात्राओं ने डीसी के नाम लिखा पत्र :

स्कूल में बारहवीं कक्षा में 27 छात्राएं पढ़ती है। छात्राओं ने विषय बदलवाने के लिए डीसी के नाम पत्र भी लिखा है। जिसमें छात्राओं का कहना है कि 11वीं कक्षा में उन्होंने राजनीति शास्त्र विषय स्कूल में पढ़ा है। जबकि 12वीं तक लोक प्रशासन पढ़ा है। बारहवीं कक्षा में 15 मई तक उन्होंने लोक प्रशासन विषय ही पढ़ा है। जिसकी पुस्तकें भी उन्होंने खरीदी हुई है। इसके बाद उनका विषय बदलकर राजनीति शास्त्र पढ़ाया जा रहा है। छात्राओं ने लोक प्रशासन ही पढ़ाने की मांग की है। शिक्षिका पर भी लगाए आरोप :

छात्राओं ने शिक्षकों पर आरोप लगाए हैं कि उनको 15 मई को बताया गया कि उनका विषय राजनीति शास्त्र कर दिया गया है। जिस पर 19 मई को छात्राओं ने आपत्ति जताई थी और अभिभावकों व ग्रामीणों व सरपंच को भी स्कूल में बुलाया गया था। ताकि उनका विषय लोक प्रशासन किया जाए। छात्राओं का आरोप है कि प्रधानाचार्य ने उनका विषय लोक प्रशासन करने का आश्वासन दिया था। लेकिन उनका विषय नहीं बदला। गेट के बाद लगी रही भीड़ :

छात्राओं ने सुबह करीब छह बजे ही स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया और स्कूल के बाहर खड़ी हो गई। स्कूल में छात्राएं पहुंचने लगी तो गेट बंद मिला। इस पर तमाम छात्राएं स्कूल के बाहर ही खड़ी रही। इस बीच अभिभावक भी वहां पहुंच गए। छात्राओं ने करीब साढ़े तीन घंटे तक गेट का ताला बंद रहा। इस दौरान स्कूल के गेट के बाहर ग्रामीणों व छात्राओं की काफी भीड़ जमा रही। छात्राओं की समस्या के समाधान के लिए आश्वासन दिया गया है। जिसके बाद छात्राओं ने स्कूल के गेट का ताला खोल दिया और कक्षाओं में चली गई।

- सुनीता रूहिल, जिला शिक्षा अधिकारी, रोहतक ।

chat bot
आपका साथी