सब्जियों के दामों में उछाल ने बिगाड़ा थाली का जायका

जागरण संवाददाता रोहतक सब्जियों के दामों में उछाल देखा जा रहा है। जिससे रसोई का बजट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:08 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:08 AM (IST)
सब्जियों के दामों में उछाल ने बिगाड़ा थाली का जायका
सब्जियों के दामों में उछाल ने बिगाड़ा थाली का जायका

जागरण संवाददाता, रोहतक : सब्जियों के दामों में उछाल देखा जा रहा है। जिससे रसोई का बजट बिगड़ने गला है। सब्जियों के दामों में पांच से 25 रुपये प्रति किलोग्रम तक का उछाल हो चला है। इतना ही नहीं मंडी के बाहर दामों में और भी वृद्धि देखी जा रही है और टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेचा जा रहा है। जिसके चलते थाली का जायका भी बिगड़ने लगा है। लेकिन मार्केट कमेटी अधिकारियों की ओर से इस दिशा में ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। लॉकडाउन के समय जहां मंडी में भी प्रत्येक वस्तु के दामों की सूची रिटेलर्स को लगाने के निर्देश दिए गए थे। वहीं, अब मंडी में किसी भी रिटेलर ने सब्जियों के भाव की सूची नहीं लगाई है। इसके अलावा मंडी से बाहर सब्जी बेचने वालों के लिए भी भाव तय किए गए थे लेकिन अब उस पर भी अधिकारियों का कोई नियंत्रण नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में उपभोक्ताओं की जेब ढीली हो रही है। उधर, सब्जी कारोबारियों की मानें तो रोहतक में ज्यादातर सब्जियां हिमाचल प्रदेश, राजस्थान व उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से आ रही है। सब्जियों की आवक भी कम हो रही है। जिस कारण दामों में उछाल चल रहा है। ऐसे में आम आदमी को सब्जी खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है। मंडी में सब्जियां खरीदने वाले ग्राहक यहां आकर सबसे पहले दाम पूछते हैं। जब उनको सब्जियों के दाम बताए जाते है तो उनके होश उड़ जाते हैं। कई ग्राहक तो सब्जी खरीदने से गुरेज तक करने लगते हैं जबकि कुछ ग्राहक पहले की बजाय सब्जी कम मात्रा में खरीदने लगे हैं। इसका असर उनके धंधे पर भी पड़ रहा है। सब्जियों के दामों में उछाल आया है। जिससे उनका रसोई का बजट बिगड़ रहा है। मंडी में सब्जियां खरीदने आया हूं लेकिन दाम आसमान छू रहे हैं।

- सुनील, उपभोक्ता । कोरोना काल में बाहर निकलना कम हो गया है। कभी कभी मंडी में सब्जियां लेने आते हैं। लेकिन यहां सब्जियों के दाम सुनते ही उन्हें लेने के लिए कई बार सेचना पड़ता है।

- प्रमिला, उपभोक्ता । सब्जियों के दामों में उछाले आने का असर रसोई पर पड़ रहा है। पहले के मुकाबले सब्जियां अब कम मात्रा में खरीदने लगे हैं। घर का खर्च चलाना मुश्किल हो गया है।

- नेहा, उपभोक्ता । -- सब्जियों के दाम 15 दिन पहले और अब --

टमाटर : 50 60

धनिया : 300 300

प्याज : 20 45

हरी मिर्च : 50 70

घिया : 25 30

तोरई : 30 35

फूल गोभी : 80 90

टिडा : 80 60

बैंगन : 25 25

आलू : 30 35

कद्दू : 15 20

भिडी : 20 20

अरबी : 30 30 नोट : सब्जियों के भाव नई सब्जी मंडी रिटेल के हैं। भाव रुपये प्रति किलोग्राम में हैं।

chat bot
आपका साथी