अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को मिले योजनाओं का लाभ : डीसी

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में चयनित पात्र परिवारों के उत्थान हेतू अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेले में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार भी पहुंचे और स्टालों का बारिकी से निरीक्षण किया और सबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:59 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:59 PM (IST)
अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को मिले योजनाओं का लाभ : डीसी
अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को मिले योजनाओं का लाभ : डीसी

संवाद सहयोगी, महम : खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में चयनित पात्र परिवारों के उत्थान हेतू अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेले में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार भी पहुंचे और स्टालों का बारिकी से निरीक्षण किया और सबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि लाखनमाजरा व कलानौर में ये मेला लगाने के बाद वीरवार को ये मेला महम में लगाया गया है। सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतू अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। उनका मुख्य उद्देश्य अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी के मद्देनजर प्रदेश में हर परिवार का डाटा परिवार पहचान पत्र में संकलित किया गया और एक लाख रुपये से कम आय के परिवार के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना क्रियान्वित की है। इस मेले में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, नगराधीश ज्योति मित्तल, प्रबंध निदेशक सहकारी चीनी मिल महम दलबीर सिंह फौगाट, एसडीएम प्रदीप अहलावत ने अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में लगाए गए स्टालों पर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले प्रार्थियों से बातचीत की और चयनित पात्र परिवारों के ऋण आवेदन फार्म संबंधित विभागों के पास स्वीकृति हेतू जमा करवाने के निर्देश दिए। मेले के दौरान तहसीलदार मदन लाल ,खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी महम सुमित तथा लाखनमाजरा राजपाल चहल, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर प्रसाद गोदारा, सहायक रोजगार अधिकारी नीलम बल्हारा, सहायक रोजगार अधिकारी महम धर्मेन्द्र, एसईपीओ कैलाश चंद्र, सचिव नगरपालिका नरेंद्र सैनी, सीडीपीओ सुमन धनखड़, समाजसेवी डा. जसफूल, रामनिवास आर्य, पुलिस विभाग से चौकी इंचार्ज नफे सिंह, राजेश कुमार एसआई, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

लगाए गए थे 17 स्टाल

एसडीएम प्रदीप अहलावत ने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के जानकारी हेतु लगभग 17 स्टाल लगाए गए, जिनमें ऋण की सुविधा के लिए बैंकों के स्टाल भी लगाए गए। इसके अतिरिक्त मेले में परामर्श डेस्क भी लगाया गया जिस पर बैठे कर्मचारियों ने योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी दी। मेले में पहुंचे सभी व्यक्तियों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के मेले लगाने से गरीब परिवारों को रोजगारपरक कामधंधे स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी। आज के इस मेले में महम क्षेत्र के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के अनेक व्यक्तियों ने पहुंचकर मेले को सफल बनाया।

chat bot
आपका साथी