डांटने से नाराज छात्र ने परिजनों संग शिक्षक को पीटा

कलानौर कस्बे के गांव सुंडाना स्थित सरकारी स्कूल में तैनात शिक्षक को विद्यार्थी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 09:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 06:36 AM (IST)
डांटने से नाराज छात्र ने परिजनों संग शिक्षक को पीटा
डांटने से नाराज छात्र ने परिजनों संग शिक्षक को पीटा

संवाद सहयोगी, कलानौर : कस्बे के गांव सुंडाना स्थित सरकारी स्कूल में तैनात शिक्षक को विद्यार्थी को डांटना भारी पड़ गया। डांटने से नाराज होकर आरोपित विद्यार्थी ने परिजनों के साथ मिलकर शिक्षक की पिटाई कर दी। पुलिस ने शिक्षक की शिकायत पर आरोपित छात्र व उसके परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। घटना से नाराज शिक्षकों ने आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। बताया जा रहा है कि एक छात्रा की शिकायत पर शिक्षक ने विद्यार्थी को डांटा था।

सुंडाना गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तैनात शिक्षक (डीपीई) ओमबीर के साथ बुधवार को कक्षा 11 के छात्र ने अपने 15-20 परिजनों के साथ मिलकर मारपीट कर दी। बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह करीब नौ बजे सभी एकत्रित होकर विद्यालय पहुंचे और मारपीट करते हुए शिक्षक की गर्दन व अन्य हिस्सों पर घंटी बजाने वाले हथौड़े से वार किया। अन्य शिक्षकों ने बीच बचाव कराने की कोशिश की, लेकिन तब तक ओमबीर को गंभीर चोटें आ चुकी थीं। प्रधानाचार्य ने तुरंत पुलिस को फोन कर घटना की जानकारी दी।

शिक्षकों ने बताया कि मारपीट के आरोपित छात्र से किसी छात्रा को बॉल लग गई थी। छात्रा ने इसकी शिकायत शिक्षक ओमबीर से की। इस पर ओमबीर ने आरोपित छात्र का डांट लगाई थी। पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

शिक्षक पर छात्र और उनके परिजनों के मारपीट करने का यह पहला मामला नहीं है। दिसंबर 2018 में महम के किशनगढ़ गांव में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भी ऐसा मामला सामने आया था। आठवीं कक्षा के एक छात्र को अपनी कुर्सी पर बैठा देख शिक्षक ने थप्पड़ मार दिया था। इस पर छात्र ने साथियों सहित कक्षा के बीच में ही शिक्षक पर लाठी-डंडों से हमला बोला था। बीच-बचाव करने पर छात्राओं और प्राचार्य पर भी छात्रों ने लाठी-डंडे बरसाए थे। आरोपित छात्र के परिजनों ने भी शिक्षकों से अभद्रता की थी। छात्रों की बड़ी गलती को सहजता से ले रहे परिजन

एमडीयू के मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर डा. सोनिया मलिक ने बताया कि शिक्षकों के साथ मारपीट की घटनाओं को परिजन सहजता से ले रहे हैं। इससे छात्रों का हौसला बढ़ रहा है। इस तरह की घटनाएं बार-बार होने पर सामाजिक ताने-बाने पर सवाल उठ रहे हैं। हमारे समाज में गुरु का दर्जा ईश्वर से भी ऊपर माना गया है। ऐसे में छात्रों द्वारा शिक्षकों के साथ अभद्रता व मारपीट जैसी घटनाओं से समाज शर्मसार हो रहा है। बहुत जरूरी है कि लाड-प्यार के साथ ही परिजन बच्चों को डांट सहने की भी शिक्षा दें।

बुधवार सुबह नौ बजे विद्यालय की ओर से शिक्षक के साथ मारपीट की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंच पीड़ित के बयान पर आरोपित पांच युवकों पर सरकारी काम में बाधा डालने का मामला दर्ज कर लिया है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

भूषण कुमार, इंचार्ज, काहनौर पुलिस चौकी

chat bot
आपका साथी