भोजन की बर्बादी को रोकने में शेफ की खास भूमिका : प्रो. गरिमा

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (आइएचटीएम) में व‌र्ल्ड फूड डे (विश्व खाद्य दिवस) के उपलक्ष्य में वीरवार को ऑनलाइन विशेष टॉक शो पेंटिग नारा लेखन व वाद-विवाद आदि प्रतियोगताओं का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 06:50 AM (IST)
भोजन की बर्बादी को रोकने में शेफ की खास भूमिका : प्रो. गरिमा
भोजन की बर्बादी को रोकने में शेफ की खास भूमिका : प्रो. गरिमा

जागरण संवाददाता, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (आइएचटीएम) में व‌र्ल्ड फूड डे (विश्व खाद्य दिवस) के उपलक्ष्य में वीरवार को ऑनलाइन विशेष टॉक शो, पेंटिग, नारा लेखन व वाद-विवाद आदि प्रतियोगताओं का आयोजन किया गया।

आइएचटीएम निदेशक डा. संदीप मलिक ने प्रारंभ में स्वागत भाषण देते हुए कहा कि विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। डा. संदीप मलिक ने विश्व खाद्य दिवस की महत्ता व थीम पर प्रकाश डाला। डा. संदीप मलिक ने बताया कि विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष्य में सर्वप्रथम टॉक शो का आयोजन किया गया। जिसमें इंडस्ट्री-एकेडमिया के विशेषज्ञों से प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने होटल एंड टूरिज्म के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। अंसल यूनिवर्सिटी, गुरुग्राम के वेल्ट होटल एंड टूरिज्म स्कूल की डीन प्रो. गरिमा प्रकाश ने इस विशेष चर्चा में भोजन की बर्बादी की रोकथाम में शेफ की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। बीपीएस महिला विवि, खानपुर कलां के डा. पंकज मिश्रा ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डालते हुए उन्हें दिनचर्या में शामिल करने की बात कही। डा. अंकुश ने भोजन और स्थिरता के महत्व पर प्रकाश डाला। आइएचएम, पानीपत से शेफ शेफ सोढ़ी ने भी अपने विचार रखे।

डा. संदीप मलिक ने बताया कि आज आयोजित ऑनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता में करिश्मा और सुजाता की पेंटिग को सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। नारा लेखन में देव कुमार, फरहीन और विक्रांत ने शानदार प्रदर्शन किया। वाद-विवाद में जसलीन, सपना और स्वीटी का प्रदर्शन बेहतर रहा। इस कार्यक्रम में चिटकारा यूनिवर्सिटी से डीन डा. भरत कपूर, आइएचएम चंडीगढ़ से मुनीश अहलावत, डा. संजीव कुमार, डा. मनोज कुमार, डा. सुमेघ, डा. शिल्पी, डा. ज्योति, डा. अनूप, डा. गोल्डी पुरी, विवेक और विक्रांत ने भी अपने विचार सांझा किए।

chat bot
आपका साथी