अब रोहतक वीटा मिल्क प्लांट हरियाणा को पिलाएगा फ्लेवर वाला मीठा दूध

अरुण शर्मा, रोहतक रोहतक वीटा मिल्क प्लांट भी ब्रांडेड कंपनियों को टक्कर देते हुए नजर आएगा। इस माह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 06:44 PM (IST)
अब रोहतक वीटा मिल्क प्लांट हरियाणा को पिलाएगा फ्लेवर वाला मीठा दूध
अब रोहतक वीटा मिल्क प्लांट हरियाणा को पिलाएगा फ्लेवर वाला मीठा दूध

अरुण शर्मा, रोहतक

रोहतक वीटा मिल्क प्लांट भी ब्रांडेड कंपनियों को टक्कर देते हुए नजर आएगा। इस माह के अंत में रोहतक वीटा मिल्क प्लांट हरियाणा को छह फ्लेवर वाला मीठा दूध पिलाएगा। हर रोज करीब दस हजार लीटर मीठा दूध यहां तैयार होगा। करीब सवा दो करोड़ की लागत से प्लांट की नई मशीनें लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। गुजरात से मशीनें मंगाई गई हैं।

गोहाना रोड स्थित वीटा मिल्क प्लांट के अंदर ही नया प्लांट लगाया गया है। प्लांट में मशीनें सेट करने का कार्य पूरा हो चुका है। गुजरात से आए इंजीनियरों की मौजूदगी में ट्रायल हो चुका है। अब शुभारंभ से पहले फाइनल ट्रायल होगा। इसके बाद 200 एमएल की बोतल में मीठा दूध पैक होगा। इलायची, कॉफी, बटर स्कॉच आदि फ्लेवर होंगे। प्लांट के अधिकारी मानते हैं कि गांवों से अतिरिक्त दूध खरीदना पड़ेगा। इससे ग्रामीणों की आमदनी बढ़ेगी। रोजगार भी मिलेगा। यहां बता दें कि अभी तक सिरसा और अंबाला से मीठे दूध की आपूर्ति होती थी।

एक लाख लीटर तक रोजाना दूध हो रहा तैयार

प्लांट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अभी तक हर रोज करीब एक लाख लीटर दूध तैयार होता है। जिसमें 15 हजार लीटर दूध रोजाना दिल्ली भेजा जाता है। इसके अतिरिक्त दूध रोहतक व दूसरे जिलों में आपूर्ति होती है। दूध के साथ ही दही, लस्सी, घी आदि का भी उत्पाद वीटा करता है। मगर दूध की ज्यादा डिमांड है।

ऑडिट के चलते नए प्लांट की शुरूआत टली

नए प्लांट लगने की पुष्टि करते हुए चेयरमैन राजबीर अहलावत ने दावा किया है कि 24 सितंबर से ही प्लांट शुरू करना था। कुछ जरूरी कार्यों के चलते 30 सितंबर तक शुभारंभर टाल दिया गया है। जबकि सूत्र कहते हैं कि तीन दिनों तक ऑडिट होगा। अधिकारी व्यस्त रहेंगे। इसी कारण प्लांट की शुरूआत को अभी टाल दिया है।

पहली दफा क्वालिटी मार्क का होगा ऑडिट

वीटा मिल्क प्लांट में तैयार होने वाले उत्पादों को देशभर में नाम मिल सके, इसके लिए क्वालिटी मार्क ऑडिट होगा। सूत्रों का कहना है कि 24 से 26 सितंबर तक चलने वाले ऑडिट में फूड सेफ्टी मैनेंजमेंट सिस्टम की गुणवत्ता की परख होगी। तीन दिनों तक होने वाले ऑडिट में केंद्रीय व राज्य की टीम के अधिकारी व विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। जबकि करनाल से भी एक वैज्ञानिक आएंगे। यदि ऑडिट के पैमाने में वीटा के उत्पाद खरे उतरे तो देशभर के नामचीन उत्पादों में गिनती होगी।

--------------

नए प्लांट के संचालन से रोहतक में रोजगार के साधन मुहैया होंगे। अगले आठ-दस दिनों के अंदर ही प्लांट का संचालन शुरू होगा। लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राजबीर ¨सह अहलावत, चेयरमैन, वीटा प्लांट।

chat bot
आपका साथी