जिस दिन देश की किसी युवा बॉक्सर से हारी, उसी दिन ले लूंगी संन्यास : मैरीकॉम

शनिवार को मैरेकॉम रोहतक पहुंची थीं। यहां उन्होंने अपने करियर को लेकर कई खुलासे किए। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे वे इस खेल से संन्यास ले सकती हैं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Feb 2017 01:14 PM (IST) Updated:Sun, 26 Feb 2017 07:23 PM (IST)
जिस दिन देश की किसी युवा बॉक्सर से हारी, उसी दिन ले लूंगी संन्यास : मैरीकॉम
जिस दिन देश की किसी युवा बॉक्सर से हारी, उसी दिन ले लूंगी संन्यास : मैरीकॉम

रोहतक, [रतन चंदेल]। पद्मभूषण से सम्मानित व राज्यसभा सांसद मैरीकॉम ने कहा कि जिस दिन देश की किसी भी युवा बॉक्सर ने मुझे हरा दिया वह दिन रिंग में मेरा आखिरी होगा। अभी इतनी ताकत और रणनीति है कि मुझे कोई रिंग में आसानी से नहीं हरा सकता। मैरीकॉम शनिवार को शहर के राजीव गांधी स्टेडियम स्थित राष्ट्रीय बॉक्सिंग संस्थान में पहुंची थीं। मैरीकॉम सात दिवस स्टार बॉक्सिंग कोचेज सर्टिफिकेशन कोर्स के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थीं। 

मैरीकॉम ने बातचीत के दौरान कहा कि साई की ओर से ब्रांड एंबेसडर बनाया जाना उनका सौभाग्य है। इससे वे खुश हैं। इससे युवा बॉक्सरों को प्रेरणा मिलेगी। ब्रांड एंबेसडर बनाई गई मैरीकॉम पहली बार रोहतक आईं। 
महिला विश्व मुक्केबाजी में पांच स्वर्ण, एशियाड में चार स्वर्ण और ओलंपिक में एक कांस्य जीतने वाली अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज मैरीकॉम की इच्छा अभी देश के लिए और मेडल जीतने की है। मैरीकॉम ने कहा कि उनकी ख्वाहिश है कि टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर वहां तिरंगा लहराएं। रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं करने का दर्द मैरी को आज भी सालता है। रियो का जिक्र करते ही उनके चेहरे पर यह दर्द उभर आया। उन्होंने कहा कि वो बुरा दौर था। अब उस दर्द को भूल टोक्यो ओलंपिक में सोना जीतने की तैयारी में लगी हूं। टोक्यो ओलंपिक में वह 48 या 51 किलोग्राम वर्ग में लड़ेंगी।
टोक्यो ओलंपिक में छा जाएंगे हरियाणा के बॉक्सर
हरियाणा के बॉक्सरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यहां के बॉक्सर बेहद प्रतिभावान हैं। वह टोक्यो ओलंपिक में छा जाएंगे। महिला खिलाड़ियों के विषय में उन्होंने कहा कि यह बात मायने नहीं रखती कि उनका कोच पुरुष है या महिला। उनको केवल खेल की चुनौती का सामना करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं को शादी के बाद भी खेलते रहना चाहिए। 

प्रधानमंत्री करेंगे एकेडमी का उद्घाटन
पद्म भूषण मैरीकॉम ने कहा कि उन्होंने मणिपुर में अपनी बॉक्सिंग एकेडमी शुरू की है, जिसका सारा ढांचा तैयार हो चुका है। अब सिर्फ उसके उद्घाटन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की जा रही है। मैरीकॉम ने एनबीए पदाधिकारियों से भी आह्वान किया कि वे भारत को बेहतरीन कोच दें ताकि 2020 में टोक्यो ओलंपिक में देश का परचम दुनिया में लहराए। 
chat bot
आपका साथी