सिलेबस में जीविका-उपार्जन से जुड़े विषयों का समावेश जरूरी : प्रो. कुठियाला

्े्ेि्िेु्ििुपुिप जागरण संवाददाता, रोहतक : उच्चतर शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने तथा महाविद्यालय स्तर से ही

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Dec 2018 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 09:59 AM (IST)
सिलेबस में जीविका-उपार्जन से जुड़े विषयों का समावेश जरूरी : प्रो. कुठियाला
सिलेबस में जीविका-उपार्जन से जुड़े विषयों का समावेश जरूरी : प्रो. कुठियाला

जागरण संवाददाता, रोहतक : उच्चतर शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने तथा महाविद्यालय स्तर से ही विद्यार्थियों को जीविका-उपार्जन के लिए तैयार करने के प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए स्नातक स्तर के सिलेबस में जीविका-उपार्जन से जुड़े विषयों का समावेश जरूरी है। यह बात हरियाणा उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. बीके कुठियाला ने कही। वह बुधवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के विभागाध्यक्षों से संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। प्रो. कुठियाला ने -लाइव्लीहुड अर्निंग ट्रे¨नग ऐट यूजी लेवल विषय पर संवाद किया।

प्रो. बीके. कुठियाला ने कहा कि उच्चतर शिक्षा प्राप्ति उपरांत विद्यार्थी अपने स्तर पर जीविका उपार्जन प्रदान करने के लिए सक्षम हो, ऐसी शिक्षण प्रणाली हमें विकसित करनी होगी। हरियाणा उच्चतर शिक्षा परिषद अध्यक्ष प्रो. कुठियाला ने कहा कि उच्चतर शिक्षा क्षेत्र में काफी चुनौतियां हैं, परंतु साथ ही अवसर भी अनेक हैं। ऐसे में शिक्षाविदों का ये सामूहिक दायित्व बनता है कि जीविका-उपार्जन के लिए ठोस व्यवस्था का सृजन शिक्षण प्रणाली में करें। इसके लिए उन्होंने सुझाव भी आमंत्रित किए। प्रो. कुठियाला ने कहा कि प्रत्येक विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालय को भविष्योन्मुखी कार्य-योजना तैयार करने की जरूरत है। एमडीयू को विभिन्न शैक्षणिक पहल के लिए प्रो. कुठियाला ने बधाई दी।

इससे पूर्व, एमडीयू कुलपति प्रो. बीके पुनिया ने प्रो. बीके कुठियाला का औपचारिक स्वागत किया। कुलपति प्रो. पुनिया ने कहा कि यह अपार हर्ष का विषय है कि प्रतिष्ठित शिक्षाविद् प्रो. कुठियाला के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश में शैक्षणिक उत्थान के समग्र प्रयास किए जा रहे हैं। कुलपति प्रो. पुनिया ने प्रो. कुठियाला का पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। एमडीयू के शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. ए.के. राजन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. राजकुमार, विभिन्न विभागाध्यक्षों, निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने इस संवाद कार्यक्रम में अपने इनपुट्स दिए।

एमडीयू रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, डीन एकेडमिक एफेयर्स प्रो. एके. राजन, डीन, स्टूडेंट वेल्फेयर प्रो. राजकुमार ने भी पुष्प गुच्छ से प्रो. कुठियाला का अभिनंदन किया। विश्वविद्यालय सचिवालय स्थिति कुलपति कार्यालय कांफ्रेंस हॉल में आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी टी¨चग डिपार्टमेंट्स के अध्यक्षों व निदेशकों ने शिरकत की।

chat bot
आपका साथी