नियम-134ए के तहत दाखिलों के लिए निजी स्कूल कर रह आनाकानी, अभिभावकों ने की शिकायत

नियम-134ए के तहत निजी स्कूलों में बच्चों के दाखिलों के लिए कई निजी स्कूल आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों को आए दिन कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। स्कूल संचालकों की इस आनाकानी की शिकायत सोमवार को अभिभावकों ने एसडीएम राकेश कुमार से की। जिसके बाद एसडीएम ने दोपहर बाद निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली। उन्होंने निजी स्कूल संचालकों को दाखिले दिए जाने के निर्देश भी दिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 May 2019 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 07 May 2019 06:36 AM (IST)
नियम-134ए के तहत दाखिलों के लिए निजी स्कूल कर रह आनाकानी, अभिभावकों ने की शिकायत
नियम-134ए के तहत दाखिलों के लिए निजी स्कूल कर रह आनाकानी, अभिभावकों ने की शिकायत

जागरण संवाददाता, रोहतक :

नियम-134ए के तहत निजी स्कूलों में बच्चों के दाखिलों के लिए कई निजी स्कूल आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों को आए दिन कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। स्कूल संचालकों की इस आनाकानी की शिकायत सोमवार को अभिभावकों ने एसडीएम राकेश कुमार से की। इसके बाद एसडीएम ने दोपहर बाद निजी स्कूल संचालकों की बैठक ली। उन्होंने निजी स्कूल संचालकों को दाखिले दिए जाने के निर्देश भी दिए। हालांकि निजी स्कूल संचालकों ने अपनी समस्या भी बताई। बैठक करीब एक घंटे तक चली। जिसमें दर्जन भर निजी स्कूल संचालक मौजूद रहे। सोमवार को एसडीएम से मिलने पहुंचे सुंदर पुर निवासी नंद किशोर, डेरी मोहल्ला निवासी मुकेश, भिवानी चुंगी निवासी विनोद और माता दरवाजा निवासी राजकुमार ने बताया कि उनके बच्चों को अभी तक भी नियम-134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला नहीं मिला है। दाखिले के लिए वे पिछले कई दिनों से निजी स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन पर अनावश्यक शर्तें थोपी जा रही हैं। इसकी शिकायत एसडीएम से की है। उधर, इस मामले को लेकर दोपहर बाद एसडीएम कार्यालय में निजी स्कूल संचालकों की बैठक बुलाई गई। जिसमें निजी स्कूल संचालकों ने कहा कि वाहन सुविधा के लिए अभिभावकों से अलग से चार्ज लिया जाने की बात की जा रही है। पढ़ाई के लिए कोई अलग फीस नहीं ली जाएगी। उन्होंने सभी स्कूलों से विद्यार्थियों के दाखिले जल्द से जल्द किए जाने के निर्देश दिए। जिस पर स्कूल संचालकों ने हामी भरी। इससे पहले अनेक अभिभावक स्कूल में बदलाव की शिकायत लेकर भी पहुंचे थे। जिस पर एसडीएम ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से बातचीत की। लेकिन इस संबंध में विभाग के अधिकारियों ने बताया स्कूल में बदलाव नहीं हो सकेगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय विभाग के आला अधिकारी ही करेंगे। अधिकारियों से मिले दो जमा पांच मुद्दे जन आंदोलन के सदस्य :

दूसरी तरफ नियम-134ए के तहत अभी तक भी निजी स्कूलों में बच्चों के दाखिले न होने पर दो जमा पांच मुद्दे जन आंदोलन के संयोजक एडवोकेट सत्यवीर सिंह हुड्डा व रोहतास सिंहमार ने नेतृत्व में अनेक अभिभावक सोमवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मिले और शिकायत दी। जहां से सभी शिकायतें विभाग प्रधान सचिव को मेल की गई। जिनका जवाब बुधवार को आने की संभावना है। उधर, गुणवत्तापरक शिक्षा के मामले में शिक्षा विभाग के एसीएस ने वीडियो कॉन्फ्रेंस भी की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी