युवा पीढ़ी शहीदों के जीवन से देशभक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की प्रेरणा ले: उपायुक्त

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने विजय दिवस पर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में स्थित राज्य स्तरीय युद्ध स्मारक पर भारतीय सेना के पूर्व अधिकारियों के साथ पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 09:37 AM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 09:37 AM (IST)
युवा पीढ़ी शहीदों के जीवन से देशभक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की प्रेरणा ले: उपायुक्त
युवा पीढ़ी शहीदों के जीवन से देशभक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की प्रेरणा ले: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने विजय दिवस पर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में स्थित राज्य स्तरीय युद्ध स्मारक पर भारतीय सेना के पूर्व अधिकारियों के साथ पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। हरियाणा पुलिस बल के जवानों ने शस्त्र उलटे कर शहीदों को सलामी दी। उपायुक्त ने दो शहीदों के परिवार सदस्यों को सम्मानित भी किया।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने अपने संदेश में युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वे इन वीर शहीदों के जीवन से देश भक्ति एवं राष्ट्र प्रेम की प्रेरणा लें तथा शहीदों के दिखाए रास्ते का अनुसरण करें। उन्होंने हॉल ऑफ फेम में लगाए गए शहीदों के चित्रों का अवलोकन किया तथा विजिटर बुक में अपना संदेश दर्ज किया। कैप्टन मनोज कुमार ने जिदराण गांव निवासी इंद्रावती पत्नी शहीद नायक रामफल तथा श्री नगर कालोनी निवासी किरण पत्नी शहीद सिपाही धर्मपाल को सम्मानित भी किया।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि सन 1971 में आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान पर निर्णायक जीत दर्ज करके अपनी ताकत का परिचय दिया था। हमें भारतीय सेना के शौर्य पर गर्व है, जिसके कारण ही पाकिस्तान के हजारों सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों अपना सर्वोच्च बलिदान देकर देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखा। उन्होंने कहा कि हमें विश्व की सबसे मजबूत सेना पर गर्व है तथा युवा पीढ़ी भारतीय सेना का हिस्सा बनकर राष्ट्र की सेवा करें। सरकार द्वारा अन्य देशों की भांति यह प्रावधान किया गया है कि युवा कम समय के लिए भी सेना में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। हर नागरिक का यह कर्तव्य बनता है कि आज विजय दिवस के अवसर पर शहीदों को याद करते हुए उन्हें नमन करें।

शहीद वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने वालों में ब्रिगेडियर दीपक खुराना, कर्नल जेएस बलहारा, कैप्टन कंवल सिंह, कैप्टन जगबीर सिंह मलिक, सुबेदार नरेश कुमार, सुबेदार सुमेर सिंह धनखड़, नायब सुबेदार ईश्वर सिंह व रतन सिंह, हवलदार नरेश ढाका, रणजीत सिंह, हरिंद्र हुड्डंा, आजाद सिंह, भलेराम व राज सिंह जाखड़ सहित जिला सैनिक बोर्ड के अन्य अधिकारी व प्रतिनिधि, पूर्व सैनिक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी