गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे अंत्योदय मेले : डीसी

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में मिल का पत्थर साबित होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:28 PM (IST)
गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे अंत्योदय मेले : डीसी
गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे अंत्योदय मेले : डीसी

जागरण संवाददाता, रोहतक: डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में मिल का पत्थर साबित होगी। डीसी कलानौर के राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कलानौर ग्रामीण ब्लाक के लिए आयोजित अंत्योदय मेले का निरीक्षण करने के उपरांत मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि पहले चरण में जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है उनकी आय बढ़ाने के उद्देश्य से ही इस योजना को लागू किया गया है ताकि ऐसे परिवारों के जीवन में सुधार किया जा सके। ऐसे परिवारों को चिन्हित करके उन्हें संदेश दिया गया है और मेले में आमंत्रित किया गया है। इन मेलों के लिए 17 ऐसे विभाग चिन्हित किए गए हैं जो गरीबों के उत्थान व सामाजिक विकास के लिए योजनाएं चलाते हैं। इसी प्रकार से लगभग 20 बैंक हैं, जो स्व-रोजगार के लिए ऋण देने का कार्य करते हैं।

-डीसी ने 11 काउंटर का निरीक्षण कर पात्र लोगों से प्राप्त की फीडबैक

अंतोदय मेले मे लगाए गए सभी काउंटर का डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने एक-एक करके निरीक्षण किया। विभिन्न स्टालों पर मौजूद पात्र परिवारों के सदस्यों के अलावा स्टाल पर बैठे अधिकारियों व कर्मचारियों से बातचीत कर योजनाओं की जानकारी ली। उनसे फीडबैक प्राप्त की कि उनके काउंटर पर अब तक कितने लोग आ चुके हैं और उन्होंने किस कार्य अथवा योजना में रुचि दिखाई है। कैप्टन मनोज कुमार ने बागवानी विभाग के काउंटर पर जाकर विभाग की सभी योजनाओं की बारीकी से जानकारी ली।

-नए वैरिएंट से सतर्क रहने की जरूरत

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने मीडिया कर्मियों के एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट के दस्तक की सूचना मिल रही है, इसलिए सभी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जान है तो जहान है और सब को यह मानकर चलना चाहिए कि जीवन अमूल्य है। इसलिए कोविड-19 उचित व्यवहार को अपनाने में कोताही नहीं करनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान एडीसी महेंद्रपाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, नगराधीश ज्योति मित्तल, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी